बिजनेसPost office Scheme:बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराने का है...

Post office Scheme:बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराने का है सपना, तो माता पिता यहां करें निवेश,पढ़ें डिटेल

-

होमबिजनेसPost office Scheme:बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराने का है सपना, तो माता पिता यहां करें निवेश,पढ़ें डिटेल

Post office Scheme:बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराने का है सपना, तो माता पिता यहां करें निवेश,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Post office Scheme: आज के समय में लोग अपने कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर निवेश करने की सोचते हैं. अब वह बात सही है कि, कुछ लोग अपनी बचाई हुई रकम को प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करते हैं. तो कुछ लोग अपने भविष्य यानी बुढ़ापे की अवस्था में किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत ना हो उसके लिए चुनते हैं, ऐसे में मार्केट में कई सारे विकल्प उनके लिए मौजूद हैं. हालांकि, अक्सर लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट का विकल्प या फिर बैंक में एचडी करवाने की सोचते हैं.

Post office Scheme(google)

लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा ही इन्वेस्ट प्लान लेकर आए हैं. जहां आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर एक अच्छी स्कीम में निवेश करने का मौका मिल सकता है. दरअसल, आज के समय में पोस्ट ऑफिस में हर उम्र के लोगों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं चलाई जा रही है. अगर आप अपने बच्चों को किसी बड़े कॉलेज या दूसरे देश में पढ़ने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपको अपना पैसा सेविंग करना है तो आप भी इस पोस्ट ऑफिस में स्कीम के तहत जॉइंट खाता खोलकर हर महीने निवेश कर अच्छी रकम कमा सकते हैं.

ये भी पढ़े: अब एटीएम कार्ड लेकर चलने से झंझट से मिलेगी मुक्ति,ऐसे निकलेंगे UPI ATM से पैसे,जानें

क्या है ये नई पोस्ट ऑफिस स्कीम ?

दरअसल, हम जिस पोस्ट ऑफिस स्कीम (post office scheme) स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं. उसका नाम मंथली इनकम स्कीम (MIS) है. इस स्कीम के तहत आपको केवल एक बार निवेश करना होगा और आपको हर महीने ब्याज के रूप में 9250 रुपए पेंशन दिया जाएगा. खास बात यह है कि, आपको पेंशन अलग-अलग तरीके से दिया जाएगा. लेकिन आप चाहे तो इसमें जॉइंट और सिंगल दोनों अकाउंट ओपन करवा सकते हैं.

कितनी है ब्याज दर ?

अगर आप इस पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के तहत सिंगल अकाउंट खोलकर इन्वेस्ट करना चाहते हैं. तो आपको एक बार 9 लाख जमा करना होगा. वहीं अगर जॉइंट अकाउंट ओपन कर इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 15 लख रुपए जमा करना होगा इसके बाद आपको महीने दर महीने 7.4 फ़ीसदी ब्याज मिलता रहेगा. लेकिन अगर आप चाहे तो इसे 5 साल के लिए और भी आगे बढ़ा सकते हैं. यानी कुल मिलाकर सालाना तौर पर आपको एक लाख 1,11,000 रुपए मिलता रहेगा और हर महीने के हिसाब से 9,250 रुपए दिया जाएगा.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you