टेकएक छोटी सी गलती और हो जाएगा सब खत्म,...

एक छोटी सी गलती और हो जाएगा सब खत्म, जानें क्या है Pink whatsapp scam माजरा

-

होमटेकएक छोटी सी गलती और हो जाएगा सब खत्म, जानें क्या है Pink whatsapp scam माजरा

एक छोटी सी गलती और हो जाएगा सब खत्म, जानें क्या है Pink whatsapp scam माजरा

Published Date :

Follow Us On :

Pink whatsapp scam: स्कैमर्स स्कैम करने के लिए कुछ न कुछ तरीके खोज ही लेते हैं. इन दिनों पिंक व्हाट्सऐप स्कैम की हर तरफ बात हो रही है. हम आपको इस लेख में बता रहे हैं कि आखिर ये स्कैम क्या होता है. किस तरह ये स्कैम लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है. इसके जरिए पलक झपकते ही यूजर्स इन स्कैमर्स के झांसे में आ रहे हैं. ऐसे में नीचे जो जरूरी बातें बताई गई हैं. उन्हें ध्यान में रखकर इस तरह के फ्रॉड से खुद को काफी हद तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

जानें क्या है Pink whatsapp scam

दरअसल यूजर्स के पास स्कैमर्स के द्वारा एक लिंक सेंड किया जाता है. जिसके बाद उनसे लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है. इससे मोबाइल में पिंक व्हाट्सऐप इंन्स्टॉल हो जाता है. जैस ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपकी संवेदनशील इन्फॉरमेशन इनके पास चले जाती है. जिसका इस्तेमाल करके ये साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) को अंजाम देते हैं. पिंक व्हाट्सऐप में वैसे तो फीचर्स ज्यादा मिलते हैं लेकिन इसमें हमारी सिक्योरिटी और प्राइवेसी बिलकुल भी सुरक्षित नहीं रहती है.

दूसरा व्यक्ति कर सकता है व्हाट्सऐप कंट्रोल

पिंक व्हाट्सऐप अगर आप इन्स्टॉल कर लेते हैं तो आपकी अधिकतर डिटेल उस व्यक्ति के पास पहुंच जाती है. जो आपको सेंध लगाना चाहता है. इतना ही नहीं वह आपके अकाउंट को ऑपरेट भी कर सकता है. इस ऐप के जरिए कहीं हजारों किलोमीटर दूर बैठा व्यक्ति आपके साथ स्कैम को अंजाम दे सकता है.

ये भी पढ़ें- बंपर डिस्काउंट पर Samsung Galaxy के इन टैब हो रही है ताबड़तोड़ खरीददारी, देखें फीचर्स और कीमत

गलती से डाउनलोड होने पर क्या करें

अगर आपने जाने-अनजाने में थर्ड पार्टी लिंक से Pink whatsapp को इन्स्टॉल कर लिया है तो इस स्थिति में आपको आपको सेटिंग में जाकर तुरंत इसे अनइंस्टॉल कर देना है. कोशिश करें जब इसे डिलीट कर रहे हों तब पिछले डाटा बैकअप लेकर उसे फॉर्मेट करें. बता दें इस स्कैम से सतर्क करने के लिए मुबंई पुलिस के द्वारा हाल ही में एक एडवायजरी जारी की गई है. जिसमें कहा गया है कि लोग किसी भी तरह के लिंक पर बिना पुष्टि किए क्लिक न करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you