टेकInverter में पानी डालते समय रखें इन बातों का...

Inverter में पानी डालते समय रखें इन बातों का ध्यान, वर्ना हो सकता है हादसा

-

होमटेकInverter में पानी डालते समय रखें इन बातों का ध्यान, वर्ना हो सकता है हादसा

Inverter में पानी डालते समय रखें इन बातों का ध्यान, वर्ना हो सकता है हादसा

Published Date :

Follow Us On :

Inverter Battery Water Filling Tips: आज के समय में एक तरफ लोग बढ़ती बिजली की कीमत से परेशान है तो दूसरी तरफ लोग अपने घरों में इन्वर्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन इन्वर्टर लोगों के लिए बिजली जाने के बाद काफी काम का माना जाता है. लेकिन इन्वर्टर इस्तेमाल करते समय कई सारी सावधानियां बरतने की जरूरत होती है वरना कभी भी हादसा हो सकता है. हालांकि, लोग भी इतने लापरवाह होते हैं कि बताए गए एक्सपर्ट की राय के मुताबिक न चलकर अपने मनमानी करते हैं जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है. आइए जानते है.

Inverter Battery Water Filling
Inverter Battery Water Filling

दरअसल, इन्वर्टर (Inverter) की बैटरी का पानी जब सुख जाता है तो लोग उसमें कई बार आरो का पानी इस्तेमाल कर लेते हैं तो कई बार लोग साधारण पानी ही डाल देते हैं. जो की उन्हें नहीं करना चाहिए. अगर आपको इस बात को लेकर कंफ्यूजन हो रहा है तो आप किसी एक्सपर्ट की राय ले सकते हैं और उसके बताए गए राय के मुताबिक आप इन्वर्टर की बैटरी में पानी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन लोग मनमानी कर बैठते हैं और कई बार हादसे का शिकार भी हो जाते हैं.

ये भी पढ़े: ज्यादा बिजली बिल से आ गए हैं तंग, तो इन छोटी-छोटी चीजों को ना करें नजरअंदाज,आएगा कम

ऐसे डालें Inverter की बैटरी में पानी

सबसे जरूरी बात जब भी आप इन्वर्टर (Inverter) की बैटरी में पानी इस्तेमाल करें तो डिस्टिल्ड वॉटर का इस्तेमाल करें. भूल कर भी इसमें नल और आरो का पानी इस्तेमाल न करें जो बैटरी को खराब कर सकती है. डिस्टिल्ड वॉटर को आप मार्केट से या फिर ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगा सकते हैं. लेकिन इन्वर्टर की बैटरी में पानी डालते समय आपको सबसे जरूरी बात हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि पानी को धीरे-धीरे किसी बोतल की मदद से डालना चाहिए. वरना अधिक पानी होने की वजह से उसमें मौजूद केमिकल उबाल मारता है तो वह आपके फेस पर आकर लग सकता है. जिसकी वजह से आपका फेस खराब हो सकता है.

कब बदल देना चाहिए पानी ?

जब आप किसी दुकान से इन्वर्टर (Inverter) खरीदते हैं तो वह दुकानदार या फिर एक्सपर्ट आपको राय देता है कि आप हर 45 दिन में इन्वर्टर की बैटरी का पानी जरूर चेक करें. और हमेशा इस बात को ध्यान में रखें कि बताएंगे न्यूनतम स्तर से नीचे पानी न जाने पाए अगर पानी आपको कम लग रहा है तो आप इन्वर्टर की बैटरी में वाटर दोबारा से डाल सकते हैं. वैसे तो कंपनियां बैटरी में ग्रीन और रेड लाइन देकर रखते हैं. ताकि लोगों को इस बात का अनुमान रहे की पानी ग्रीन लाइन तक ही रहे और रेड लाइन से नीचे ना जाए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you