टेकJio और Airtel को लगेगा झटका, जल्द भारत में...

Jio और Airtel को लगेगा झटका, जल्द भारत में एंट्री लेगा Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस

-

होमटेकJio और Airtel को लगेगा झटका, जल्द भारत में एंट्री लेगा Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस

Jio और Airtel को लगेगा झटका, जल्द भारत में एंट्री लेगा Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस

Published Date :

Follow Us On :

Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने वाली स्टारलिंक कंपनी भारत में जल्द एंट्री करने वाली है. इससे पहले कंपनी को बिना लाइसेंस के चलाने की वजह से बंद कर दिया गया था. लेकिन इस बार एलॉन मस्क (Elon Musk) बाकायदा सभी सरकारी मंत्रालय से मंजूरी लेकर ही स्टारलिंक सर्विस लॉन्च करने का फैसला ले रहे हैं. ऐसे में अब एयरटेल और जियो की मुसीबत बढ़ती हुई दिख रही है. क्योंकि सैटलाइट इंटरनेट की रेस में एयरटेल और जियो दोनों ही शामिल है. एयरटेल 1b के साथ साझेदारी कर सैटेलाइट सर्विस को लॉन्च करने जा रही है. वहीं जियो लक्जमबर्ग की कंपनी SES से सैटेलाइट सर्विस की साझेदारी करने का फैसला ले रही है.

कितनी होगी स्पीड

इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि, स्टारलिंक सैटलाइट देते हुए सर्विस की टॉप स्पीड 1.5 से लेकर 2 Gbps होगी. ऐसा इसके नाम से ही मालूम चल रहा है कि यह एक सैटलाइट इंटरनेट सर्विस है ऐसे में इसके लिए मोबाइल टावर कोई जरूरत नहीं होगी. यानी अब देश के अलग-अलग हिस्सों में आसानी से इंटरनेट पहुंच जाएगा. यहां पर मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचता है उनके लिए भी यह वरदान साबित होगा. हालांकि, अभी के समय में स्टार लिंक 40 से अधिक देशों में चालू कर दिया गया है.

ये भी पढ़े: iPhone 15 के लिए बेस्ट वायरलेस चार्जर चाहते हैं खरीदना तो देखें टॉप धांसू चार्जर की लिस्ट,मिनटों में होगा चार्ज

क्यों लगी थी रोक

दरअसल, स्टारलिंक को बिना लाइसेंस के 2021 में शुरू कर दिया गया था. इसके साथ ही ग्राहकों से सर्विस शुरू करने से पहले ही फ्री ऑर्डर और सिक्युरिटी मनी ले ली गई थी. लेकिन भारत सरकार ने एलन मस्क (Elon Musk) को इस मामले में मंजूरी नहीं दी जिसके बाद उन्हें अपना यह प्रोजेक्ट बंद करना पड़ा, साथ ही भारत ग्राहकों के पैसे को भी वापस करना पड़ गया.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you