टेकInstagram यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी, अब पोस्ट...

Instagram यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी, अब पोस्ट कर सकेंगे 10 मिनट लंबी वीडियो

-

होमटेकInstagram यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी, अब पोस्ट कर सकेंगे 10 मिनट लंबी वीडियो

Instagram यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए खुशखबरी, अब पोस्ट कर सकेंगे 10 मिनट लंबी वीडियो

Published Date :

Follow Us On :

मेटा (Meta) के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम (Instagram) अपने यूजर्स के बीच सबसे अधिक रील्स को लेकर पसंद किया जाता है. इंस्टाग्राम रील्स पर आए दिन नये फीचर्स जोड़े जाते हैं. हाल ही में इंस्टाग्राम पर रील्स को लेकर बड़ी खबर आई है कि इंस्टाग्राम इन दिनों अपने रील वाले सेक्शन में 10 मिनट तक की लंबी विडियोज पर टेस्टिंग कर रहा है. जिसकी सफल टेस्टिंग होने के बाद  क्रिएटर्स एजुकेशन, मेकअप ट्यूटोरियल, कुकिंग रेसिपी, ट्रैवलॉग और अन्य कंटेंट के 10 मिनट तक के लंबे वीडियो शेयर कर सकते हैं.

Instagram
Instagram

टेस्टिंग फेज में है फीचर

आपको बता दें कि प्रसिद्ध रिवर्स इंजीनियर Alessandro Paluzzi ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सबसे पहले इस फीचर को देखा था. हाल ही इंस्टाग्राम ने TechCrunch से हुई बातचीत में खुलासा किया है कि 10 मिनट के लंबी अवधि वाले वीडियो फीचर को फिलहाल यूजर्स के बीच टेस्ट ना करके इसे सिर्फ इंटरनली टेस्ट किया जा रहा है.

अभी नहीं होती लम्बी वीडियो शेयर

आपको बता दें कि अभी इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को लंबी अवधि के वीडियो शेयर करने की सुविधा नहीं उपलब्ध है. लंबी अवधि के वीडियो के लिए क्रिएटर्स को वीडियो कई हिस्सों में शेयर करना होता है. जिसके बाद यूजर्स को ऐसी विडियोज को देखने के लिए बार-बार स्वीप करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें :Google Flights से ऐसे बुक करें सस्ती फ्लाइट टिकट,होगी हजारों रूपए की बचत,पढ़ें

टिकटॉक से होगा मुकाबला

भविष्य में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अगर इस फीचर को अपने आम यूजर्स के लिए लता है, तो यूजर्स के साथ-साथ इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को भी काफी सुविधा होगी. इस फीचर के आने के बाद से व्यूअर्स को जहां एक ओर बार-बार स्वाइप करने से आजादी मिलेगी वहीं, दूसरी ओर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भी बार-बार वीडियो अपलोड करने से फुर्सत मिलेगी. संभव है कि इसके बाद इस प्लेटफॉर्म के यूजर्स की संख्या और बढ़े. आपको बता दें कि पिछले दिनों शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने भी अपने वीडियो की न्यूनतम अवधि को तीन मिनट से बढ़ाकर 10 मिनट कर दिया है. कहा जा रहा है कि इंस्टाग्राम ने टिकटॉक से प्रतिस्पर्धा के चलते यह निर्णय लिया है.

आने वाला है ये फीचर भी

हाल ही में इंस्टाग्राम की चीफ Adam Mosseri ने कहा है कि सोशल मीडिया कंपनी उन तरीकों को खोजने पर काम रही है, जिसमें क्रिएटर्स अपने व्यूअर्स को बेहतर तरीके से और अधिक इंगेज रख सकें. आईजी अपडेट्स नाम के एक चैनल पर इंस्टा चीफ ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक और फीचर को टेस्ट किया जा रहा है. इस फीचर में यूजर्स किसी पब्लिक अकाउंट के पोस्ट या रील पर आने वाले कमेंट्स को भी अपने स्टोरी पर शेयर कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you