टेकFacebook और इंस्टाग्राम से कैसे करें मोटी कमाई, मार्क...

Facebook और इंस्टाग्राम से कैसे करें मोटी कमाई, मार्क जकरबर्ग ने बताया तरीका, पढ़ें

-

होमटेकFacebook और इंस्टाग्राम से कैसे करें मोटी कमाई, मार्क जकरबर्ग ने बताया तरीका, पढ़ें

Facebook और इंस्टाग्राम से कैसे करें मोटी कमाई, मार्क जकरबर्ग ने बताया तरीका, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में जिस व्यक्ति के पास में स्मार्टफोन है. उसके फोन में फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (instagram) जैसे ऐप तो अमूमन मिल ही जाते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम से कैसे मोटी कमाई की जा सकती है.अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं जिनको नहीं पता कि वह कैसे इन दोनों सोशल मीडिया एप से कमाई कर सकते हैं तो आज हम आपको वो तरीका बताने जा रहे हैं तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

हाल ही में फेसबुक के CEO ने अपने आधिकारिक अकाउंट के माध्यम से कहा था कि “हम 2024 तक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी रेवेन्यू शेयरिंग पर रोक लगा देंगे.वह इसमें पेड ऑनलाइन इवेंट, सब्सक्रिप्शन, बैज और बुलेटिन शामिल हैं. जिसके बाद कंटेंट क्रिएटर्स में बेचैनी देखी जा रही थी लेकिन अब मार्क जकरबर्ग में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने के नए तरीके के बारे में बताया है. इन तरीकों में डिजिटल क्लेक्टिबल्स, स्टार्स और अन्य के बीच इंटरऑपरेबल सब्सक्रिप्शन जैसे फीचर्स शामिल हैं. ये फीचर्स “क्रिएटर्स को मेटावर्स के निर्माण में मदद करेंगे.

FACEBOOK INSTAGRAM
FACEBOOK INSTAGRAM

जकरबर्ग के अनुसार पांच नए फीचर्स के द्वारा क्रिएटर्स पैसा कमा सकते हैं.

Interoperable Subscriptions

इंटरऑपरेबल सब्सक्रिप्शन फीचर क्रिएटर्स को अपने भुगतान करने वाले सब्सक्राइबर को अन्य प्लेटफॉर्म पर सब्सक्राइबर-ओनली फेसबुक ग्रुप्स तक पहुंच प्रदान करेगा.

Digital Collectibles

डिजिटल कलेक्टिबल्स फीचर के द्वारा जकरबर्ग कंपनी इंस्टाग्राम पर एनएफटी डिस्प्ले करने के लिए और अधिक क्रिएटर्स के लिए सपोर्ट का विस्तार कर रही है. जकरबर्ग ने इसके बारे में कहा “हम इस फीचर को जल्द ही फेसबुक पर भी लाएंगे ताकि लोग इंस्टाग्राम और फेसबुक पर क्रॉस-पोस्ट कर सकें.

Facebook Stars

कंपनी फेसबुक स्टार्स टिपिंग फीचर सभी एलिजिबल क्रिएटर्स के लिए खोल रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके रील, लाइव या वीओडी वीडियो से कमाई शुरू कर सकें.

Monetizing Reels

कंपनी फेसबुक पर अधिक क्रिएटर्स के लिए रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम खोल रही है, जो क्रिएटर्स को अपने इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक पर क्रॉस-पोस्ट करने और उन्हें वहां भी मोनेटाइज करने की सुविधा देगा.

Creator Marketplace

कंपनी ने इंस्टाग्राम पर एक सेट प्लेस की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जहां क्रिएटर्स को खोजा और भुगतान किया जा सकता है, और जहां ब्रांड नए साझेदारी के अवसरों को शेयर कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ जरूर शेयर करेंगे जिससे वो लोग भी फेसबुक पर अच्छा पैसा कमा सकें.

ये भी पढ़ें: Oppo A51 Pro 5G: DSLR को टक्कर देने आ रहा 7100MAh की बैटरी वाला ओप्पो का ये स्मार्टफोन, देखें डिटेल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you