बिजनेसPKVY: जैविक खेती करने के लिए किसानों को 40...

PKVY: जैविक खेती करने के लिए किसानों को 40 हजार का अनुदान दे रही है सरकार, ऐसे उठाएं लाभ

-

होमबिजनेसPKVY: जैविक खेती करने के लिए किसानों को 40 हजार का अनुदान दे रही है सरकार, ऐसे उठाएं लाभ

PKVY: जैविक खेती करने के लिए किसानों को 40 हजार का अनुदान दे रही है सरकार, ऐसे उठाएं लाभ

Published Date :

Follow Us On :

PKVY: आजकल हमारे देश में रासायनिक उर्वरकों का सबसे ज्यादा प्रयोग हो रहा है जिसके कारण पर्यावरण पर तो बहुत बुरा असर पड़ ही रहा है साथ साथ जमीन भी जहरीली होती जा रही है. जिसके कारण अनाज का उत्पादन लगातार कम होता जा रहा है. इसे गंभीर स्थिति से निबटने के लिए केंद्र सरकार ने “परंपरागत कृषि विकास(PKVY) योजना को शुरू कर रखा है.आइए इस योजना के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

इस योजना के द्वारा सरकार रासायनिक खादों पर किसानों की निर्भरता को कम करके जैविक खेती की तरफ उनको ले जाना चाहती है.इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जो जैविक खेती को करना चाहते हैं. जैविक खेती के करने से उनकी पैदावार तो बढ़ेगी ही साथ साथ खेती की लागत भी कम आएगी. यदि आप भी एक किसान हैं और परंपरागत कृषि विकास योजना का फायदा उठाकर जैविक खेती करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

PKVY
PM Kisan Yojana (image Credit-Filephoto)

मिलता है इतना अनुदान

आपको बता दें कि परंपरागत कृषि योजना के तहत किसानों को 3 साल के लिए ₹40000 का अनुदान सरकार द्वारा दिया जाता है. योजना के तहत पहली किस्त में ₹31000 किसान के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं ताकि वो उससे जैविक उर्वरक (Organic Fertilizer), जैविक कीटनाशक (Organic Pesticide) और उत्तम बीजों (High Quality Seeds) की व्यवस्था कर सकें.बाकी बची शेष राशि आखिर के 2 साल में दी जाती है.जिसका इस्तेमाल किसान प्रसंस्करण (Processing) , पैकेजिंग (Packaging), मार्केटिंग (Marketing) सहित कटाई की व्यवस्था के लिए करते हैं.

ये हैं पात्र

इस योजना का लाभ लेने के लिए पहली शर्त है कि आवेदक किसान होना चाहिए जो खुद खेती करता हो.

आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से ज्यादा की होनी चाहिए.

उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और आप दूसरे किसान भाइयों के साथ शेयर जरूर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Ideas: हाउस वाइफ कैसे घर में रहकर लाखों रुपए की कर सकती हैं कमाई,जानें धांसू आइडिया

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you