टेकInverter AC के नाम पर कैसे कंपनी कर देती...

Inverter AC के नाम पर कैसे कंपनी कर देती है आपके साथ बड़ा खेल, और आपको नहीं चलता पता, जानें पूरा सच

-

होमटेकInverter AC के नाम पर कैसे कंपनी कर देती है आपके साथ बड़ा खेल, और आपको नहीं चलता पता, जानें पूरा सच

Inverter AC के नाम पर कैसे कंपनी कर देती है आपके साथ बड़ा खेल, और आपको नहीं चलता पता, जानें पूरा सच

Published Date :

Follow Us On :

Inverter AC: गर्मियों के सीजन में एसी खूब खरीदा जाता है, क्यूंकि एक एसी ही है. जो भयंकर गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है. आमतौर पर मार्केट में दो तरह के एसी देखने को मिलते हैं. जिसमें से पहला होता है Inverter AC और दूसरा होता है नॉर्मल एसी. ज्यादातर लोगों को लगता है. जो इन्वर्टर एसी होता है उसको इन्वर्टर से चला सकते हैं जबकि नॉर्मल एसी को बिजली से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है. इसका अलग ही माझरा होता है, जिसके बारे में आज हम आपको डिटेल जानकारी देने वाले हैं.

ये होती है सच्चाई

दरअसल, आम धारणा यही है कि इन्वर्टर एसी को तो इन्वर्टर से यूज़ कर सकते हैं जबकि नॉर्मल एसी को ऐसे यूज़ नहीं कर सकते है. लेकिन इसका इससे कोई मतलब ही नहीं है. घर में लगे इन्वर्टर की क्षमता एक एयर कंडीशनर चलाने भर की भी नहीं होती है. जबकि कंपनियां एसी को इन्वर्टर एसी बताकर मार्केट में धड़ल्ले से सेल करती हैं. असल में इस पर लिखे इन्वर्टर शब्द का मतलब करंट, कंप्रेसर और रोटर को कंट्रोल करने से होता है और इसी तकनीक इन्वर्टर नाम दे दिया जाता है.

Inverter AC और नॉर्मल AC में अंतर

Inverter AC
image credit google

इन दोनों में अंतर की बात करें तो Inverter AC में टेम्परेचर बदलने के साथ ही कूलिंग में भी तुरंत चेंज देखने को मिल जाता है. जबकि नॉर्मल एसी में एक फिक्स तापमान पर ही कूलिंग सेट होती है. आसान भाषा में समझे तो कुछ घंटे चलने के बाद इन्वर्टर एसी खुद ही कम बिजली की खपत करने लग जाती है. वहीं नॉर्मल एसी को हर समय पर्याप्त बिजली की ही जरूरत पड़ती है. इस वजह से नॉर्मल एसी इसकी अपेक्षा ज्यादा बिजली की खपत करती है.

ये भी पढ़ें: IRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से चुटकियों में बुक हो सकेगी टिकट,पढ़ें पूरी जानकारी

आपके लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन

Inverter AC
image credit google

अब यहां सवाल आता है कि हमें कौन से एसी की तरफ रुझान दिखाना चाहिए. बता दें कि, नॉर्मल एसी इन्वर्टर एसी की तुलना में थोड़ा सस्ता आता है और बिजली की खपत भी अधिक करता है. जबकि इन्वर्टर एसी मंहगा आता है और कूलिंग के लिहाज से बेस्ट होता है. साथ में बिजली भी कम खर्च होती है. आप अपने बजट और सहुलियत के हिसाब से कोई सा भी एसी खरीद सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you