टेकAC के ज्यादा बिजली बिल से हैं परेशान,तो तुरंत...

AC के ज्यादा बिजली बिल से हैं परेशान,तो तुरंत पढ़ें ये जानकारी,होगी हजारों रुपए की बचत

-

होमटेकAC के ज्यादा बिजली बिल से हैं परेशान,तो तुरंत पढ़ें ये जानकारी,होगी हजारों रुपए की बचत

AC के ज्यादा बिजली बिल से हैं परेशान,तो तुरंत पढ़ें ये जानकारी,होगी हजारों रुपए की बचत

Published Date :

Follow Us On :

AC: देश इस समय भीषण उमस भरी गर्मी से जूझ रहा है और इस गर्मी में कूलर और पंखे भी काम नहीं करते हैं. ऐसे में हमारे लिए सिर्फ एकमात्र सहारा बचता है एयर कंडीशनर. हालांकि, एयर कंडीशनर का अधिक इस्तेमाल हमारे जेब पर भारी पड़ने लगता हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर कूलिंग के मजे के साथ बिजली का बिल भी बचा सकते हैं.

AC
leak proof split air conditioner

सही टेंपरेचर पर रखे एयर कंडीशनर

आम लोगो के बीच राय है कि एयर कंडीशनर का टेंपरेचर मिनिमम रखने से कमरा जल्दी ठंडा होता है. अगर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो की मानें एसी को 24 डिग्री पर रखना चाहिए. 24 डिग्री का तापमान मनुष्य के शरीर के लिए आदर्श माना जाता है. आपको बता दें कि तापमान को एक यूनिट काम करने पर ऊर्जा की खपत को 6 फीसद तक बढ़ा देता है. इसीलिए एसी को 20 से 24 के बीच रखने की कोशिश करनी चाहिए.

ये भी पढ़े:OPPO का ये फोन जल्द मचाने आ रहा धमाल,देखें खासियतों की डिटेल

फिल्टर का रखें खास ख्याल

एयर कंडीशनर चाहे विंडो हो या स्प्लिट, इनका कंडेंसर खिड़की या दीवार पर बाहर की ओर ही लगा होता है. ऐसे में कई बार फिल्टर पर धूल जम जाती है. ऐसे में कूलिंग प्रभावित होती है और मशीन कमरे को ठंडा रखने के लिए अधिक ऊर्जा खपत करने लगती है. इसीलिए एसी फिल्टर को हमेशा साफ रखना चाहिए. एसी का साफ फिल्टर कूलिंग करने और पैसा बचाने दोनों में फायदेमंद है.

पंखे को चलाकर रखें

अगर एयर कंडीशनर कमरे को कम ठंडा कर रहा है, तो ऐसे में कमरे का पंखा चला लेना चाहिए. पूरे कमरे में एसी की ठंडी हवा पहुंचाने में पंखा काफी मददगार साबित होता है. इसीलिए धीमी गति से पंखा चला देना चाहिए. जब कमरा ठंडा हो जाए तो फैन का स्विच ऑफ कर सकते हैं.

पूरी तरह से बंद हो कमरा

एयर कंडीशनर की कूलिंग को कमरे में बनाये रखने के लिए कमरे के दरवाजे, खिड़कियां और खुली जगहें पूरी तरह से बंद रखनी चाहिए. जिससे ठंडी हवा कमरे से बाहर नहीं जा सके. जब दरवाजे और खिड़कियां खुले होते हैं, तो एसी को कमरा ठंडा करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है.

कर सकते हैं टाइमर का इस्तेमाल

बिजली बचाने के साथ-साथ कूलिंग का मजा लेने के लिए एयर कंडीशनर की टाइमर सेटिंग का इस्तेमाल करें. बिस्तर पर सोने के लिए जाने से एक घंटे पहले एयर कंडीशनर को टाइमर लगाकर चला दें. जिससे आपके सोने के बाद एक-दो घंटे बाद एसी बंद हो जाए. ऐसे में आपका कमरा भी ठंडा हो जाएगा और आप पर अनावश्यक बिल का खर्च भी नहीं बढ़ेगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you