ऑटोTraffic Police कभी नहीं कर सकेगी चालान,बस मौके पर...

Traffic Police कभी नहीं कर सकेगी चालान,बस मौके पर इन छोटी बातों का रखें ध्यान

-

होमऑटोTraffic Police कभी नहीं कर सकेगी चालान,बस मौके पर इन छोटी बातों का रखें ध्यान

Traffic Police कभी नहीं कर सकेगी चालान,बस मौके पर इन छोटी बातों का रखें ध्यान

Published Date :

Follow Us On :

Traffic Police: आमतौर हम ट्रैफिक पुलिस को देखते ही घबरा जाते हैं. भले ही हमारे पास सारे डॉक्यूमेंट्स होते हों, तब भी हमें घबराहट होने लगती है. हालांकि, कई बार हम आधे-अधूरे कागज रखकर चलते हैं या कई बार तो हमारे पास कुछ नहीं होता है. लेकिन अगर आप हमारी इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको ट्रैफिक पुलिस से घबराने की जरूरत नहीं है.

हमेशा अपने साथ रखें डाक्यूमेंट्स

अगर आप अपने सारे डॉक्यूमेंट्स अपने साथ रखते हैं, तो आपको ना तो ट्रैफिक पुलिस से घबराने की जरूरत है और नहीं ट्रैफिक चालान से. अगर ट्रैफिक पुलिस व्हीकल चेकिंग के दौरान डॉक्यूमेंट्स की मांग करती है, तो आप उन्हें इन डॉक्यूमेंट्स को दिखा दें.

DigiLocker
DigiLocker

डिजिलॉकर मोबाइल एप का करें प्रयोग

कई बार आपको दर होता होगा कि इतने सारे डॉक्यूमेंट्स लेकर चलने से कहीं डॉक्युमेंट्स खो ना जाएं. ऐसे आपको अपने स्मार्टफोन पर डिजिलॉक एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बता दें कि यह एप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है. ऐसे में हार्ड कॉपी नहीं होने से पुलिस आपको परेशान नहीं करेगी.

ये भी पढ़े:Hyundai i20 facelift: मारुति बलेनो को धूल चटाने आ रही नई हुंडई i20, जानें कब होगी लॉन्च

ट्रैफिक नियमों नहीं करें अवहेलना

ट्रैफिक नियमों का पालन कर आप चालान से बच सकते हैं. कई बार कार और बाइक चलाने वाले लोग रेड लाइट को जंप कर जाते हैं. कई बाइकर्स को सड़क पर ही बाइक के साथ स्टंट और ओवरस्पीडिंग करते हैं. ऐसे में आपको भारी चालान का सामना करना पड़ सकता है.

ड्राइविंग के समय मोबाइल का नहीं करें इस्तेमाल

आजकल बहुत सारे लोग कार ड्राइविंग या बाइक चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करने लगते हैं. जबकि वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल करना ट्रैफिक नियमों का उल्लघंन हैं. कई ड्राइविंग के समय मोबाइल चलाते हुए लोग दुर्घटना का भी शिकार हो जाते हैं. ऐसे में वाहन चलाते समय मोबाइल का यूज नहीं करना चाहिए.

सीटबेल्ट और हेलमेट हमेशा पहने

अगर आप कार से सफर कर रहें हैं, तो हमेशा ही सीट बेल्ट पहनें, भले ही आप आगे की सीट पर बैठे हों या पीछे की. वहीं, दोपहिया वाहन का प्रयोग करते वक्त हमेशा हेलमेट का इस्तेमाल करें.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you