टेकDeepFake: डीप फेक को लेकर एक्शन सरकार,शिकायत के निस्तारण...

DeepFake: डीप फेक को लेकर एक्शन सरकार,शिकायत के निस्तारण के लिए अफसर होगा नियुक्त

-

होमटेकDeepFake: डीप फेक को लेकर एक्शन सरकार,शिकायत के निस्तारण के लिए अफसर होगा नियुक्त

DeepFake: डीप फेक को लेकर एक्शन सरकार,शिकायत के निस्तारण के लिए अफसर होगा नियुक्त

Published Date :

Follow Us On :

DeepFake On Rajiv Chandrashekhar: डीप फेक को लेकर अब भारत सरकार सख्त हो गई है. केंद्रीय कानून आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि डीप फेक से संबंधित शिकायतों का समाधान करने के लिए भारत सरकार एक अफसर को भी नियुक्त करेगी. बता दें इससे पहले भारत सरकार ने इंटरनेट और सोशल मीडिया कंपनियों के साथ बैठक में  डीप फेक के मुद्दे को लेकर भी एक मीटिंग की थी.

नियमों का टेक कंपनियों को करना होगा पालन

केंद्रीय आईटीआई मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि डीप फेक भारत के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है इस कंटेंट से संबंधित जांच और समाधान के लिए जल्द ही एक अफसर को भारत सरकार नियुक्त करेगी. राजीव चंद्रशेखर ने आगे कहा कि आज हमने इंटरनेट की सभी प्रमुख कंपनियों के साथ एक बैठक की है और इस मुद्दे को उठाया है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार के आईटी अधिनियम का पालन सोशल मीडिया और टेक कंपनियों को करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: 45% डिस्काउंट में मिल रहे पतले और धांसू फीचर्स वाले ये Laptops, फटाफट देखें ऑफर

डीप फेक होगा बैन 

राजीव चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि इंटरनेट पर जिस प्रकार बाल शोषण का कंटेंट बंद किया गया है उसी प्रकार  डीप फेक को भी बैन किया जाएगा. इंटरनेट कंपनियां की एक कानूनी जिम्मेदारी है कि अगर डीप से संबंधित कोई शिकायत उनके पास आती है तो उस शिकायत का निस्तारण करके 36 घंटे के अंदर कंटेंट को बैन करके हटाना होगा.

पीएम ने दीप फेक बताया था खतरा 

बता दें हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डीप फेक के खतरे को लेकर बात की थी और कहा था कि डीप फेक समाज में अराजकता पैदा कर सकता है. उन्होंने कहा था कि डीप फेक का शिकार उन्हें भी होना पड़ा है और गरबा खेलते हुए उनकी भी एक वीडियो वायरल हो रही है जबकि उन्होंने किसी समारोह में कभी गरबा नहीं खेला.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

200 MP के दमदार कैमरे वाला Realme 11+ Pro 5G जल्द होगा लॉन्च,फीचर्स का हुआ खुलासा

Realme 11+ Pro 5G: चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you