टेकChatGPT को कड़ी टक्कर देने आ रहा है गूगल...

ChatGPT को कड़ी टक्कर देने आ रहा है गूगल का Gemini AI, इन खासियतों से होगा लैस,पढ़ें डिटेल 

-

होमटेकChatGPT को कड़ी टक्कर देने आ रहा है गूगल का Gemini AI, इन खासियतों से होगा लैस,पढ़ें डिटेल 

ChatGPT को कड़ी टक्कर देने आ रहा है गूगल का Gemini AI, इन खासियतों से होगा लैस,पढ़ें डिटेल 

Published Date :

Follow Us On :

Gemini AI: इस पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई का बोलबाला है. पिछले कुछ समय से ओपन एआई चैट जीपीटी लोगों के बीच बहुत पॉपुलर है. हालांकि, हाल ही में Google ने अपनी Gemini AI लाने की तैयारी में है. इसके बाद से चर्चा का बाजार गर्म है कि इसकी मदद से Chat GPT को टक्कर देगा.

कई भाषाओं में करेगा काम

गूगल का जेमिनी एआई केवल इंग्लिश ही नहीं बल्कि दुनिया के कई भाषाओं में काम करेगा. जेमिनी एआई में कई भाषाओं का बड़ा कलेक्शन होगा. इसे कई क्षेत्रीय भाषाओं के साथ भी तैयार किया जा रहा है. हालांकि,अभी इसे पूरी तरह तैयार होने में कई महीनों का समय लग सकता है.

ये भी पढ़े : iPhone 15 में लगा ये खास एक्शन बटन कैसे करेगा काम, यहां देखें

Gemini AI
ChatGPT

चैटजीपीटी से बेहतर परफॉर्मेंस

गूगल के डीपमाइंड के सीईओ डेमिस हसाबिस ने अपने नए AI सिस्टम जेमिनी एआई (c) की जानकारी दी. डेमिस ने कहा, “गूगल का जेमिनी एआई पहले से मौजूद ओपन एआई के ChatGPT से बेहतर परफॉर्मेंस देगा.” माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट OpenAI द्वारा ChatGPT को पिछले साल लॉन्च किया गया था. जिसके बाद चैट जीपीटी ने टेक्नोलॉजी की दुनिया में तूफान मचा दिया था.

चैट जीपीटी ने जेमिनी एआई को लेकर क्या कहा

चैट जीपीटी और जेमिनी एआई से उसकी तुलना पर चैट जीपीटी ने बताया कि जेमिनी एआई और चैट जीपीटी दोनों एक दिग्गज तकनीकी विकास हैं, लेकिन उनमें कुछ मुख्य अंतर हैं. जेमिनी एआई विशेषाधिकारी साथी के रूप में उभरा है और विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग हो रहा है, जैसे स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा, और सुरक्षा. चैट जीपीटी एक विशेष क्षेत्र में विकसित हुआ है. जेमिनी एआई अधिक गहरे तकनीकी ज्ञान के साथ काम करता है जो विशेष उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you