टेकFridge Tips: बारिश के मौसम में फ्रिज के साथ...

Fridge Tips: बारिश के मौसम में फ्रिज के साथ भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा हजारों का नुकसान, पढ़ें डिटेल

-

होमटेकFridge Tips: बारिश के मौसम में फ्रिज के साथ भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा हजारों का नुकसान, पढ़ें डिटेल

Fridge Tips: बारिश के मौसम में फ्रिज के साथ भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा हजारों का नुकसान, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Fridge Tips: बारिश का मौसम सौगात लेकर आता है लेकिन कुछ दिक्कतें भी हमें इस मौसम में देखने को मिलती हैं. जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के खराब होने का खतरा बना रहता है क्युंकि थोड़ी सी नमी के कारण ही ये खराब होते हैं दिखते हैं. इन्हीं में अहम उपकरण फ्रिज का भी इस सीजन में खास ख्याल रखना पड़ता है नहीं तो छोटी सी गलती हमारा हजारों का नुकसान करवा सकती है. इसलिए हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने फ्रिज को सुरक्षित रख सकते हैं और कूलिंग को भी बेहतर बना सकते हैं.

फ्रिज के सही जगह रखें

बारिश के मौसम में फ्रिज को ऐसी जगह रखें, जहां नमी की गुजांइश बहुत कम रहती हो. इसके लिए आपको किसी ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए, जो बारिश के मौसम में ज्यादा नमी न पकड़ता हो साथ ही उसमें कहीं न कहीं से वेंटिलेशन की सुविधा हो.

फ्रिज की समय पर सफाई करें

फ्रिज से बेहतर कूलिंग प्राप्त करने के लिए आपको फ्रिज को नियमित तौर पर न सिर्फ बाहर से बल्कि अंदर से भी साफ करना चाहिए. साथ ही कोशिश करें फ्रिज को बार-बार न खोला जाए और जब भी खोलें तो धीरे खोले और धीरे ही बंद करें. अन्यथा कि स्थिति में फ्रिज के कंप्रेसर पर इसका असर पड़ सकता है यहां तक कि खराब भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Redmi 11 Prime स्मार्टफोन की कीमत हुई बहुत सस्ती, मात्र 550 रुपये में अपने लिए कर लें फिक्स,नहीं तो निकल जाएगा मौका

ज्यादा सामान न भरें

बहुत से लोग फ्रिज में खूब सारा सामान एक ही बार में भर देते हैं जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे फ्रिज की कूलिंग पर असर पड़ता है और जल्दी खराब होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं. इसलिए हमेशा ख्याल रखें फ्रिज में उसकी कैपिसिटी से कम ही सामान भरें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you