टेकFarmer App: पांच ऐसे मोबाइल ऐप जिनसे होगी किसानों...

Farmer App: पांच ऐसे मोबाइल ऐप जिनसे होगी किसानों की बल्ले-बल्ले, साथ में मिलेंगे 6 हजार, पढ़ें डिटेल

-

होमटेकFarmer App: पांच ऐसे मोबाइल ऐप जिनसे होगी किसानों की बल्ले-बल्ले, साथ में मिलेंगे 6 हजार, पढ़ें डिटेल

Farmer App: पांच ऐसे मोबाइल ऐप जिनसे होगी किसानों की बल्ले-बल्ले, साथ में मिलेंगे 6 हजार, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Farmer App: टेक्नोलॉजी का विस्तार हर क्षेत्र में तेजी से हो रहा है और हो भी क्यों न इसके जरिये घंटों के काम मिनटों में निबट जाते हैं. ऐसे में कृषि के क्षेत्र में किसान नई तकनीकें ला रहे हैं. जिसके जरिये खेती करना आसान हो रहा है. आज के इस लेख में हम आपके लिए 5 ऐसे ऐप (Farmer App) लेकर आए हैं जो आपके जीवन को पहले की अपेक्षा बेहतर बना देंगे. ये काफी आसानी से यूज किए जा सकते हैं. इनमें किसानों के मतलब के लिए सारी सुविधाएं दी गई हैं. इस लिस्ट में कुछ ऐसे ऐप्स भी हैं जो किसानों की सहुलियत के लिए सरकार द्वारा पेश किए गए हैं.

Kisan Suvidha

इस ऐप्लीकेशन को साल 2016 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किसानों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया था. इसको यूज बहुत आसान है. इस ऐप में आपको आने वाले कई हफ्तों के मौसम की डिटेल मिल जाती है साथ ही फसलों के खेती करने के लिए किस रणनीति के तहत काम करना चाहिए और किस उर्वरक के लिए कितनी कीमत वर्तमान में चल रही है. अगर आप किसान हैं तो आपके फोन में ये ऐप जरूर होना चाहिए.

IFCO Kisan

इस ऐप को साल 2015 में लॉन्च किया गया था, इसे IFCO के द्वारा पेश किया गया था. इसमें किसानों के लिए सारी चीजों की सुविधा मिल जाती है. इसमें वे अगली फसल के लिए प्लानिंग कर सकते हैं और किसी भी चीज पर ऑडियो, वीडियो फॉर्म में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसका इंटरफेस काफी आसान हैं. इसमें नई-नई तकनीक के बारे में भी अपडेट दिए जाते रहते हैं. इसमें एक कॉलिंग नंबर दिया जाता है जिस कॉल करके खेती से संबधित कोई भी जानकारी ली जा सकती है.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojna

जैसा नाम से ही स्पष्ट है कि ये ऐप फसल बीमा योजना से संबधित काम मिनटों में ही निबटा देता है. यह ऐप किसानों के बीमा की पूरी डिटेल सहेज कर रखता है. इसमें हम पूरी डिटेल अपडेट कर सकते हैं. यह ऐप फसलों के लिए बीमा कैलकुलेट करने और उनकी फसल और एरिया के लिए कट-ऑफ डेट्स और बिजनेस कॉन्टैक्ट डिटेल्स भी प्रदान करता है.

Tractor Junction App

Farmer App
Tractor Junction App

इस ऐप को भी किसानों की समस्याओं को देखते हुए बनाया गया है. इसको कई भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें ट्रैक्टर से संबधित तमाम जानकारी मौजूद है. साथ ही इस पर पुराने उपकरणों की खरीददारी और बिक्री की जा सकती है. इसको यूज करना बहुत आसान है. ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें- Netflix Game Controller: लॉन्च हुआ गेम कंट्रोलर ऐप, इन लोगों को मिलेगा जबरदस्त फायदा, पढ़ें डिटेल

Pradhan Mantri KIsan Gol mobile App

इस ऐप्लीकेशन को कुछ सालों पहले पेश किया गया था, ये ऐप खासतौर से 2019 में शुरू की गई किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के मिलने वाली धनराशि का हिसाब-किताब रखने के लिए लाया गया था. इसमें किसानों के लिए तमाम सारी सुविधाएं दी गई हैं जैसे इसके जरिये बीमा के बारे में सारी जानकारी ली जा सकती है और साथ ही कृषि से जुड़ा कोई भी व्यापार किया जा सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you