टेकSolar light: बिना बिजली के रोशनी से जगमगा उठेगा...

Solar light: बिना बिजली के रोशनी से जगमगा उठेगा घर, कम दाम में घर ले आइए ये धूप से चार्ज होने वाली लाइट

-

होमटेकSolar light: बिना बिजली के रोशनी से जगमगा उठेगा घर, कम दाम में घर ले आइए ये धूप से चार्ज होने वाली लाइट

Solar light: बिना बिजली के रोशनी से जगमगा उठेगा घर, कम दाम में घर ले आइए ये धूप से चार्ज होने वाली लाइट

Published Date :

Follow Us On :

Solar light: देश के कई हिस्से आज भी ऐसे हैं जहां लोगों को बिजली के दर्शन नहीं हुए हैं. ऐसे इलाकों में बिजली को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, खासतौर से जब बारिश का मौसम आता है तो ये दिक्कत विकराल रूप धारण कर लेती है. लाइट न होने पर हम दूसरे काम तो जैसे तैसे करके निबटा लेते हैं लेकिन रोशनी के बिना हर चीज मुश्किल हो जाती है. इसी प्रोब्लम को देखते हुए हम आपके लिए एक ऐसी सोलर लाइट लेकर आए हैं, जो बिना बिजली के ही चकाचक रोशनी देने का काम करेगी. इस लाइट को धूप से ही चार्ज किया जा सकता है तो चलिए इस लाइट के बारे में आपको बता देते हैं.

सोलर लाइट की खासियत

इस लाइट की खास बात है कि इसे लगवाने के लिए आपको ज्यादा तामझाम नहीं इकट्ठा करना पड़ता है. इसे आसानी से आपकी छत पर इंस्टॉल कर दिया जाता है. ये धूप से चार्ज होकर रोशनी प्रदान करने का काम करती है. इसे आप अपनी छत पर लगवाकर पूरे घर को रोशनी से जगमग कर सकते हैं. बता दें ये लाइट मोशन सेंसर फीचर के साथ आती है. इसमें एक सोलर पैनल और एक बैटरी लगाई गई है. जो सोलर पैनल है वह छत पर लगाया जाता है. ये सुर्य की रोशनी से चार्ज होता रहता है और ऑटोमेटिकली घर को रोशनी प्रदान करता रहता है.

बिजली बिल की होगी छूट्टी

जाहिर तौर पर जब आप इस सोलर लाइट को घर में लगवा देंगे तो आपको हर महीने आने वाले बिजली बिल से भी मुक्ति मिल जाएगी. जितना पैसा आप हर महीने बिजली बिल के तौर पर देते होंगे लगभग उससे ये दोगुनी कीमत पर आ जाती है. हालांकि एक बार के खर्चे में आप सालों- साल के निश्चिंत हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें- 100 वॉट की धांसू आवाज के साथ लॉन्च हुआ सस्ता Portronics Pure sound pro X1,देखें

कीमत और उपलब्धता

इस सोलर लाइट की कीमत की बात करें तो इनकी प्राइस रेंज अलग-अलग हिसाब से तय होती है. आमतौर पर ये लाइट्स 1000 रुपये की कीमत से शुरू होकर 20 हजार की कीमत तक पहुंच जाती हैं लेकिन आपको 4 से 5 हजार की कीमत पर बढ़िया सोलर लाइट मिल जाएगी. इनकी उपलब्धता की बात करें तो ये ई-कॉमर्स साइट्स के अलावा ऑफलाइन मार्केट में भी आसानी से मिल जाएंगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you