लाइफस्टाइलसरसों तेल लगाने से त्वचा को मिलते हैं कई...

सरसों तेल लगाने से त्वचा को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलसरसों तेल लगाने से त्वचा को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, पढ़ें

सरसों तेल लगाने से त्वचा को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Skin Benefits of Mustard Oil: सर्दी के दिनों में चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ स्किन ड्राइनेस की समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स त्वचा को कुछ दिनों में डल बना देते हैं. यदि आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद स्क्रीन डैमेज की समस्या से परेशान है तो नमक और सरसों तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Mustard Oil

स्किन ड्राइनेस के लिए सरसों तेल फायदेमंद

सरसों के तेल में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. सरसों के तेल में पाए जाने वाला विटामिन ई और एंटी एजिंग के तत्व त्वचा की ड्राइनेस को खत्म कर चमक लाने में मदद करते हैं.

स्कीन के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल और नमक

सर्दी के दिनों में शरीर में कई तरह की पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे त्वचा संबंधित कई परेशानियां बढ़ने लगती हैं. नमक में कैल्शियम मैग्नीशियम और सोडियम के तत्व पाए जाते हैं जो स्किन सेल्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. नमक और सरसों तेल से तैयार किया गया स्क्रब के इस्तेमाल से नेचुरल चमक वापस आती है.

ये भी पढ़ें: शिलाजीत खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, कई बीमारियां भी होती है दूर, पढ़ें

सरसों तेल और नमक से तैयार करें स्क्रब

सरसों का तेल और नमक से तैयार किया गया स्क्रब स्किन हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. हल्के सरसों के तेल में नमक को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्क्रीन डेड की समस्या खत्म होती है. सरसों और नमक से तैयार किया गया स्क्रब सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

नहाने के बाद सरसों तेल फायदेमंद

सर्दी के दिनों में नहाने के बाद त्वचा फटने की समस्या बढ़ जाती है दरअसल सर्दी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे त्वचा फटने की समस्या बढ़ जाती है. त्वचा फटने की समस्या छुटकारा पाने के लिए नहाने के तुरंत बाद शरीर को अच्छे से सूखाकर सरसों तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you