ऑटोCar Tyre Tips: गाड़ी के टायर की ये छोटी...

Car Tyre Tips: गाड़ी के टायर की ये छोटी खराबी,पंहुचा देगी पहाड़ से खाई में, ट्रिप पे जानें से पहले करें चेक

-

होमऑटोCar Tyre Tips: गाड़ी के टायर की ये छोटी खराबी,पंहुचा देगी पहाड़ से खाई में, ट्रिप पे जानें से पहले करें चेक

Car Tyre Tips: गाड़ी के टायर की ये छोटी खराबी,पंहुचा देगी पहाड़ से खाई में, ट्रिप पे जानें से पहले करें चेक

Published Date :

Follow Us On :

Car Tyre Tips: किसी भी गाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण पार्ट उसका टायर होता है. क्योंकि गाड़ी का पूरा भर उसके टायर पर होता है और टायर सड़क पर. अगर जितना मजबूत गाड़ी का टायर होगा तो गाड़ी भी परफॉर्मेंस और माइलेज के मामले में उतना ही अधिक प्रदर्शन करेगी. हालांकि गाड़ियां अक्सर सड़कों पर चलते-चलते उनके टायर घिस जाते हैं. जिन्हें बदलवाना बेहद जरूरी हो जाता है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यात्रा के दौरान कभी भी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. हालांकि गाड़ी के टायर की कीमत अधिक होती है इसी वजह से लोग सोचते हैं कि कुछ दिन और टल जाए तब हम इसके टायर को चेंज करवाएं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने गाड़ी के टायर्स की लाइफ को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

समय-समय पर आपस में बदलते रहे टायर्स

गाड़ी को 4 से 5 किलोमीटर तक गाड़ी चलाने के बाद आप उसके टायर को आपस में बदल दें. इसका मतलब आप अपनी गाड़ी के आगे वाले टायर्स को पीछे और पीछे वाले टायर्स को आगे बदल दें.

ये भी पढ़े: भूलकर भी न कराएं अपनी कार में ये Modification, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

टायर प्रेशर को हमेशा रखे मेंटेन

टायर को सही सलामत रखने के लिए आप अपने गाड़ी के टायर प्रेशर को हर 4 से 6 दिन में हवा की जांच करवाते रहें. अगर कोई टायर पूरी तरह खींच गया है तो उसे बदलवाना की एक अच्छा विकल्प होता है अगर आप इसे जल्दी बदलवा लेते हैं तो आप दुर्घटना से बच सकते हैं.

व्हील बैलेंसिंग का पूरा ध्यान

गाड़ी के टायर में बैलेंस होना बेहद जरूरी होता है. अगर आपको महसूस होता है कि किसी तरह की कोई समस्या आ रही है. तो उसे मेकेनिक के पास आकर तुरंत चेक करवा ले अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you