लाइफस्टाइलTulsi Benefits : दिल सहित इन बीमारियों में फायदेमंद...

Tulsi Benefits : दिल सहित इन बीमारियों में फायदेमंद है तुलसी की पत्ती, जानें उपयोग करने का तरीका

-

होमलाइफस्टाइलTulsi Benefits : दिल सहित इन बीमारियों में फायदेमंद है तुलसी की पत्ती, जानें उपयोग करने का तरीका

Tulsi Benefits : दिल सहित इन बीमारियों में फायदेमंद है तुलसी की पत्ती, जानें उपयोग करने का तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Tulsi Benefits : हम सभी के घर पर तुलसी का पौधा होता है जिसकी हम पूजा करते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं? इसके सेवन से शरीर में होने वाली कई छोटी बड़ी बीमारियां खत्म हो जाती है. बता दें, तुलसी के पत्तियों में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल आदि मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है. ये पेट संबंधी समस्या जैसे- पेट में जलन, अपच, एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में सहायक होती है. इसके अलावा ये कई और बीमारियों से निजात दिलाता है. तो चलिए इनके फायदे जानते हैं…

Tulsi Benefits
Tulsi Benefits

Tulsi Benefits : सर्दी खांसी से दिलाता है छुटकारा

बदलते मौसम में हर इंसान सर्दी खांसी जैसी समस्या से परेशान रहता है. ऐसे में आपको दावा खाने के साथ साथ तुलसी के पत्ती का सेवन करना चाहिए. अगर आप रोजाना सुबह तुलसी के पत्तियों को चबाते हैं तो आप जल्द ही सर्दी खांसी जैसी समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा गले में हो रहे खराश, चुभन जैसी समस्या से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें : Ginger Storage Tips : लंबे समय तक अदरक को करना चाहते हैं स्टोर तो इन टिप्स को करें फॉलो

Tulsi Benefits : दिल की बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

आयुर्वेद में तुलसी के पत्तियों को औषधि का खजाना कहा जाता है. अगर आप दिल की समस्या से परेशान है तो आपको खाली पेट तुलसी के पत्ती का सेवन करना चाहिए. रोजाना सुबह इसके पत्तियों को खाने सेब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है.

पेट की समस्याएं होंगी दूर

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तियों को चबाते हैं तो आपको पेट संबंधी समस्या नहीं होगी. साथ ही आपका पाचन क्रिया, एसिडिटी, कब्ज, अपच, खट्टी डकार जैसी समस्या से राहत मिलती है. इसके अलावा ये पेट के सूजन को भी कम करता है.

सांसों की बदबू से मिलेगा छुटकारा

अगर आप भी मुंह से आ रहे बदबू से परेशान है तो आपको तो आपको प्रतिदिन तुलसी के पत्तियों का सेवन करना चाहिए. इसको चबाने से आपके मुंह से दुर्गंध नहीं आएगा और फेस फील होगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you