ऑटोभूलकर भी न कराएं अपनी कार में ये Modification,...

भूलकर भी न कराएं अपनी कार में ये Modification, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

-

होमऑटोभूलकर भी न कराएं अपनी कार में ये Modification, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

भूलकर भी न कराएं अपनी कार में ये Modification, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में लोग समय के साथ-साथ अपनी गाड़ी को भी दिखावे के लिए मॉडिफाइड (Modification) करवा रहे हैं. जिसे देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भी अब अपने नए-नए मॉडल को अपडेट वर्जन में लॉन्च कर रही है. इसके बावजूद भी गाड़ी के शौकीन लोग अपनी गाड़ी को मॉडिफाइड करवा रहे हैं. लेकिन उन्हें नहीं होता है कि इसका खामियाजा उन्हें आगे भुगतना पड़ेगा. तो इस खबर में आगे हम गाड़ी के शौकीन उन लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लाखों रुपए का चलन भी भर सकते हैं.

Car Modification

तेज आवाज वाले हॉर्न लगवाना

गाड़ियों के शौक रखने वाले लोग अक्सर कंपनी की ओर से दी गई हॉर्न को बदलवाकर गाड़ी में तेज आवाज वाले हॉर्न लगवाते हैं. इतना ही नहीं कई लोग तो टशन और अपना रुतबा दिखाने के लिए इस तरह का काम करते हैं. लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि इस तेज आवाज वाले हॉर्न से निकलने वाला ध्वनि प्रदूषण कितना खतरनाक होता है. और एक तरह से यातायात नियमों का उल्लंघन भी करता है. जिसकी वजह से पकड़े जाने पर यातायात पुलिस मोटा चालान भी काट सकती है.

ये भी पढ़े : Activa 5G : मात्र 30 हजार में घर ले जाएं ₹60000 वाला ये धांसू स्कूटर, घर वाले देखते ही हो जायेंगे हैप्पी

टायर में कर रहें हैं बदलाव

मॉडिफिकेशन के दौरान सबसे ज्यादा बदलाव करने वाली चीज गाड़ी में टायर ही होती है. आज के समय में लोग शौक और टशन के करण गाड़ी में दी गई कंपनी की ओर से टायर्स को निकलवा कर दूसरी साइज के टायर और अलग डिजाइन के टायर लगवा लेते हैं. जो कंपनी की और से दी जा रही गाड़ी की माइलेज की गारंटी पर असर डालता है. अगर आप ऐसा करते हैं और ट्रैफिक पुलिस आपको पड़ती है तो आपको मोटा चालान भरना पड़ सकता है.

मॉडिफिकेशन के लिए RTO से लेनी होती है परमिशन

अगर आप अपनी गाड़ी या फिर मोटरसाइकिल में किसी तरह का कोई बदलाव करवाना चाहते हैं या करवा चुके हैं. तो वह आपकी गाड़ी की एक कागजों में दी गई जानकारी के खिलाफ होता है. उदाहरण के तौर पर, गाड़ी के स्ट्रक्चर में बदलाव, टायर में बदलाव, गाड़ी का कलर बदलने और साइलेंसर में बदलाव जैसी तमाम चीज हैं. अगर आप इस तरह की कोई बदलाव करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आरटीओ (RTO) विभाग से परमिशन लेनी होती है. बिना परमिशन के गाड़ी में किसी तरह की छेड़छाड़ करना कानून का उल्लंघन करना माना जाता है. जिसकी वजह से आपको जेल भी हो सकती है और मोटा जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you