Site icon Bloggistan

सरसों तेल लगाने से त्वचा को मिलते हैं कई जबरदस्त फायदे, पढ़ें

Skin Benefits of Mustard Oil: सर्दी के दिनों में चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ स्किन ड्राइनेस की समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स त्वचा को कुछ दिनों में डल बना देते हैं. यदि आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बाद स्क्रीन डैमेज की समस्या से परेशान है तो नमक और सरसों तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्किन ड्राइनेस के लिए सरसों तेल फायदेमंद

सरसों के तेल में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. सरसों के तेल में पाए जाने वाला विटामिन ई और एंटी एजिंग के तत्व त्वचा की ड्राइनेस को खत्म कर चमक लाने में मदद करते हैं.

स्कीन के लिए फायदेमंद है सरसों का तेल और नमक

सर्दी के दिनों में शरीर में कई तरह की पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे त्वचा संबंधित कई परेशानियां बढ़ने लगती हैं. नमक में कैल्शियम मैग्नीशियम और सोडियम के तत्व पाए जाते हैं जो स्किन सेल्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. नमक और सरसों तेल से तैयार किया गया स्क्रब के इस्तेमाल से नेचुरल चमक वापस आती है.

ये भी पढ़ें: शिलाजीत खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, कई बीमारियां भी होती है दूर, पढ़ें

सरसों तेल और नमक से तैयार करें स्क्रब

सरसों का तेल और नमक से तैयार किया गया स्क्रब स्किन हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. हल्के सरसों के तेल में नमक को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्क्रीन डेड की समस्या खत्म होती है. सरसों और नमक से तैयार किया गया स्क्रब सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है.

नहाने के बाद सरसों तेल फायदेमंद

सर्दी के दिनों में नहाने के बाद त्वचा फटने की समस्या बढ़ जाती है दरअसल सर्दी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे त्वचा फटने की समस्या बढ़ जाती है. त्वचा फटने की समस्या छुटकारा पाने के लिए नहाने के तुरंत बाद शरीर को अच्छे से सूखाकर सरसों तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version