टेकDifference in AC and Cooler: कूलर और एसी में क्या...

Difference in AC and Cooler: कूलर और एसी में क्या है अंतर, बजट, कूलिंग,कीमत जानें सब कुछ

-

होमटेकDifference in AC and Cooler: कूलर और एसी में क्या है अंतर, बजट, कूलिंग,कीमत जानें सब कुछ

Difference in AC and Cooler: कूलर और एसी में क्या है अंतर, बजट, कूलिंग,कीमत जानें सब कुछ

Published Date :

Follow Us On :

Difference in AC and Cooler: गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है. ज्यादातर लोग इस सीजन में कूलर, एसी खरीदते हैं. लेकिन लोग कंन्फ्यूज रहते हैं कि अच्छे बजट में कूलर खरीदा जाए या एसी लिया जाए. आमतौर पर Cooler की कीमत 3,000 रुपये से शुरू होती है. वहीं AC की कीमत 20,000 हजार रूपये से होती है. तो हम आपको बताने वाले हैं कि आपको कूलर खरीदना चाहिए या एसी खरीदना चाहिए. साथ ही इनमें अंतर भी बताने वाले हैं तो चलिए आपको बताते हैं.

बजट

बजट के आधार पर इन दोनों का कंपेरिजन किया जाए तो इनमें बजट के मामले में एसी काफी मंहगी कीमत पर मिलती है, जबकि कूलर की शुरूआत आमतौर पर 3,000 रूपये से होती है. अगर आपका बजट कम है तो आपको कूलर की तरफ ही फोकस करना चाहिए, अन्यथा आपका बजट ठीक ठाक है तो एसी की तरफ आपको रुख कर लेना चाहिए.

इंस्टॉलेशन

Difference in AC and Cooler
image credit google

इंस्टॉलेशन के मामले में देखें तो कूलर का सेटअप बेहद आसानी के साथ किया जा सकता है. वहीं एसी की बात करें तो एसी में सेटअप थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है. विंडो या स्पिल्ट एसी में कुछ चीजें होती हैं तो इसकी वजह से इलेक्ट्रिशियन को आपको घर पर बुलाना ही पड़ेगा.

फीचर्स

फीचर्स के मामले में एयर कंडीशनर में कई एडवांस फीचर्स प्रदान किए जाते हैं. वहीं कूलर की बात करें तो इसमें कम फीचर्स देखने को मिलते हैं. कूलर सिंपल इपेरेटिव तकनीक पर आधारित होता है. जबकि एसी में कई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी दी जाती है. जो कूलिंग के मामले में ओवरऑल आपके एक्सपीरियंस को इनहेंस कर देती है.

इनवायरमेंट

कूलर को ऐसे लोगों के लिए बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जाता है. जो साँस की बीमारी से ग्रसित हैं क्यूँकि कूलर कार्बोरेटेड एयर नहीं फेंकता है. जबकि एसी से भारी मात्रा में क्लोरोफ्लोरोकार्बन उत्सर्जित होती है.

ये भी पढे- Electricity Saving Tips: बिजली बचाने के ये तरीके आपका दिल खुश कर देंगे, इस तरह करें बिजली की बचत, जानें डिटेल

कूलिंग

किसी भी ग्राहक का पहला फोकस हमेशा कूलिंग पर होता है. कूलर उमस वाली जगहों पर अच्छे से काम नहीं कर पाता है, जबकि एसी कहीं भी बढिया कूलिंग देता है. एसी कूलिंग भी अधिक निकालकर दे देता है. जबकि कूलर बहुत कम कूलिंग देता है. और काफी स्लो काम करता है.

बिजली की खपत


Difference in AC and Cooler

image credit google

बिजली की खपत कूलर के द्वारा कम की जाती है. जबकि एसी भारी मात्रा में बिजली की खपत करते हैं. अगर आप बिजली बिल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको एयर कूलर के पक्ष में जाना चाहिए.

ये भी पढे- Necklace Fan: ट्रैवल को यादगार बना देगा ये नेकलैस कूलर, कम कीमत पर मिल रहे हैं तगड़े फीचर, जल्दी कर लें खरीददारी

रखरखाव

वेसे तो दोनों को ही रखरखाव की जरूरत पडती है लेकिन एसी के मुकाबलें देखें तो कूलर का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. और इसमें रोजाना पानी भी डालना पडता है. इसमें स्पेस की भी जरूरत पड़ती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

छत्तीसगढ़ में चूकी कांग्रेस, बीजेपी के सिर होगी ताजपोशी

Chhattisgarh Assembly Elections: 90 सीटों वाले इस राज्य में...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you