टेकElectricity Saving Tips: बिजली बचाने के ये तरीके आपका...

Electricity Saving Tips: बिजली बचाने के ये तरीके आपका दिल खुश कर देंगे, इस तरह करें बिजली की बचत, जानें डिटेल

-

होमटेकElectricity Saving Tips: बिजली बचाने के ये तरीके आपका दिल खुश कर देंगे, इस तरह करें बिजली की बचत, जानें डिटेल

Electricity Saving Tips: बिजली बचाने के ये तरीके आपका दिल खुश कर देंगे, इस तरह करें बिजली की बचत, जानें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Electricity Saving Tips: बढती तकनीक और संसाधनों के कारण दिन ब दिन बिजली खपत बढ रही है. ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि कम से कम बिजली का इस्तेमाल किया जाए. आज हम आपको इलेक्ट्रिसिटी सेव करने के कुछ कारगर तरीकों के बारे में बताने वाले हैं. इन तरीकों की मदद से आप बिजली की बचत कर पाएंगे, साथ में आपको ज्यादा बिजली के बिल से भी छुटकारा मिलेगा. तो चलिए आपको बताते हैं Electricity Saving Tips के बारे में.

उपकरणों का करें सही से यूज

यूरोप संघ की रिपोर्ट के अनुसार हीटिंग और कूलर एनर्जी के मामले में 85 % बिजली की खपत होती है, ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम लोग घर में मौजूद सभी उपकरणों का सही से इस्तेमाल करें. जब जरूरत हो तभी इनका यूज़ करें. इसके अलावा कई ऐसी मिस्टेक्स हैं. जो जाने अनजाने में हमारे द्वारा की जाती हैं. छोटे छोटे उपकरणों को भी जरूरत पडने पर ही चलाना चाहिए.

ये भी पढे- Smartphone Using Tips: स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो ये गलतियाँ आपको कभी नहीं करनी चाहिए, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

हीटरों का कम यूज़ करें

लोग कमरे को गर्म रखने के लिए हीटरों का खूब इस्तेमाल करते हैं. रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा एनर्जी इनके द्वारा ही ऑब्जर्ब की जाती है. अगर इनका यूज़ थोड़े लेवल तक भी कम हो जाता है तो इससे आपके उपर बिजली का खर्च कम आएगा. और इसकी वजह से बिजली की खपत भी कम हो जाएगी.

जरूरी उपकरणों का करें इस्तेमाल

Electricity Saving Tips
image credit google

अक्सर देखा जाता है कुछ लोग इस मामले में लापरवाही बरतते हैं. तो ये कतई भी समझदारी की निशानी नहीं है. अगर आप भी इस गलती को इग्नोर करते हैं तो आज से ही इसे क्विट कर दीजीए. अमेरिका शेव्स कहता है बिजली की खपत कम करने के लिए वॉशिंग मशीनों की संख्या कम कर देनी चाहिए और जितनी भी मौजूद हैं उनको फुल एनर्जी व पॉवर पर इस्तेमाल करें. शॉवर में ज्यादा वक्त बिताना भी बिजली की खपत ज्यादा करता है. इसलिए कोशिश करें कम से कम शॉवर का इस्तेमाल किया जाए.

स्मार्ट डिवाइस यूज पर करें फोकस

आज कल बाजार में अनेकों तरह के स्मार्ट के डिवाइस मिल जाते हैं. जो कम बिजली की खपत में यूज़ होते हैं. जैसे एलइडी बल्ब का इस्तेमाल हमेशा बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Asia Cup: भारत पाक मैच के बीच बारिश ने डाली बाधा, जानें अब आगे क्या होगा

Asia Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप...

अब WhatsApp पर बिना नंबर के भेज सकेंगे मैसेज,चुटकियों में सेव होंगे कांटेक्ट

WhatsApp: आजकल लगभग हर वह व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you