टेकWhatsApp के स्क्रीन शेयर फीचर को यूज करने का...

WhatsApp के स्क्रीन शेयर फीचर को यूज करने का जान ले ये सही तरीका! वरना पड़ सकता है भारी

व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स करते हैं. एक बड़ा यूजर्स बेस होने के कारण कंपनी प्लेटफार्म पर नए नए फीचर्स अपने यूजर्स के लिए अपडेट

-

होमटेकWhatsApp के स्क्रीन शेयर फीचर को यूज करने का जान ले ये सही तरीका! वरना पड़ सकता है भारी

WhatsApp के स्क्रीन शेयर फीचर को यूज करने का जान ले ये सही तरीका! वरना पड़ सकता है भारी

Published Date :

Follow Us On :

व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स करते हैं. एक बड़ा यूजर्स बेस होने के कारण कंपनी प्लेटफार्म पर नए-नए फीचर्स अपने यूजर्स के लिए अपडेट करती रहती है. इसी बीच कंपनी ने यूजर्स के लिए स्क्रीन शेयरिंग फीचर्स रोलआउट किया है. इस फीचर की मदद से आप अपने फैमिली मेंबर्स और अपने दोस्तों के साथ स्क्रीन शेयरिंग कर सकते हैं. यहां तक की आप लाइव व्यू भी देख सकते हैं. लेकिन इसे कैसे यूज करना है और क्या है इसका सही तकिया आइए जानते हैं?

Whatsapp new feature
Whatsapp new feature

क्या है व्हाट्सएप स्क्रीन शेयरिंग फीचर ?

दरअसल, हर रोज व्हाट्सएप (WhatsApp) के करोड़ों यूजर्स अपने दोस्तो, फैमिली से वीडियो कॉल के जरिए बात करते है. लेकिन उन्हें सुविधा के साथ-साथ वीडियो कॉलिंग में एक्सपीरियंस बढ़ाने के लिए स्क्रीन शेयरिंग फीचर जोड़ा है. हालांकि यह फीचर बाकी सभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स एप्पल फेस टाइम, गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट मीट और Zoom की तरह ही काम करता है. इस फीचर की मदद से यूजर अपने कांटेक्ट के साथी को स्क्रीन भी शेयर कर सकता है. जिसे वह अपने डिवाइस से खुद ब खुद देख सकता है.

ऑनलाइन शॉपिंग वेकेशन प्लानिंग का भी मौका

व्हाट्सएप के एक प्रेस रिलीज में बताया गया कि इस फीचर से यूजर को काफी मदद मिलेगी. यहां तक की फैमिली मेंबर्स को भी वीडियो कॉल पर अब फोटो दिखाया जा सकता है. इसके अलावा यूजर को इस फीचर की मदद से वेकेशन प्लानिंग और ऑनलाइन शॉपिंग करना भी काफी आसान हो गया है. वहीं कमाल की तो यह है कि, इस फीचर से यूजर लाइव व्यू भी शेयर कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Independence Day: तिरंगे के साथ सेल्फी करेंगे अपलोड तो मिलेगा डिजिटल तिरंगा आर्ट में दिखने का मौका, जानें तरीका

WhatsApp पर स्क्रीन शेयरिंग करने का सही तरीका

अगर आप व्हाट्सएप स्क्रीन शेयरिंग फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप एप अपडेट करना होगा. क्योंकि इस विचार को हाल ही में जोड़ा गया है. तो चलिए जान लेते हैं कि स्क्रीन शेयर कैसे करते हैं?

• अगर आपके फोन में मौजूद व्हाट्सएप ऐप अपडेट नहीं है तो उसे सबसे पहले अपडेट कर लें और अगर अपने इंस्टॉल नहीं किया है तो उसे Play Store से जाकर डाउनलोड कर लें.

• इसके बाद आप व्हाट्सएप ऐप को ओपन करें

• ओपन करने के बाद आप अपने किसी है साथी या फिर फैमिली मेंबर्स को वीडियो कॉल लगाएं.

• जहां आपको स्क्रीन पर फोन के साथ-साथ एक ऐरो का आइकन दिखाई देगा जो स्क्रीन-शेयरिंग का आइकन है.

• अब आपको स्क्रीन शेयरिंग आइकन पर क्लिक करके कंफर्म कर देना होगा.

• वहीं अगर आप स्क्रीन शेयरिंग को रोकना चाहते हैं, तो स्टॉप शेयरिंग पर टाइप करते ही स्क्रीन शेयरिंग रुक जाएगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you