टेकजानें Waterproof, स्प्लैशप्रूफ और स्पिलप्रूफ में क्या है अंतर,...

जानें Waterproof, स्प्लैशप्रूफ और स्पिलप्रूफ में क्या है अंतर, इस वजह से होता है कन्फ्यूजन

-

होमटेकजानें Waterproof, स्प्लैशप्रूफ और स्पिलप्रूफ में क्या है अंतर, इस वजह से होता है कन्फ्यूजन

जानें Waterproof, स्प्लैशप्रूफ और स्पिलप्रूफ में क्या है अंतर, इस वजह से होता है कन्फ्यूजन

Published Date :

Follow Us On :

Waterproof: आजकल आपने नोटिस किया हमारे डिवाइस पानी से प्रोटेक्सशन के फीचर के साथ आते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि आखिर इनमें क्या लगा होता है. जो इन्हें पानी की वजह से डैमेज नहीं होने देता है. कंपनियां आमतौर पर Waterproof, स्प्लैशप्रूफ और स्पिलप्रूफ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करती हैं. ये टेक्नीकल टर्म बहुत से लोगों को तो समझ में ही नहीं आते हैं लेकिन फिर भी वह भरोसा करते हैं और डिवाइस खरीद लेते हैं. मसलन हम आपको आज बताने वाले हैं कि आखिर Waterproof, स्प्लैशप्रूफ और स्पिलप्रूफ में क्या अंतर होता है. इस लेख को पढ़कर आप कभी कन्फ्यूजन में नहीं पडे़ंगे तो चलिए फिर जान लेते हैं.

वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन के बारे में समझें

सबसे पहले समझते हैं कि आखिर वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन अन्य फोन्स से कैसे अलग होते हैं. दरअसल इनमें एक खास तरह की रेटिंग दी जाती है. जिसे आईपी रेटिंग के नाम से जाना जाता है. यानी जिस फोन को ये मानक रेटिंग दी जाती है. वह पानी में गिरने से खराब नहीं होता है लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि इसके लिए कुछ निर्धारित समय होता है. अगर आप घंटों फोन को पानी में रखेंगे तो रेटिंग के बाद भी फोन खराब हो सकता है.

स्प्लैशप्रूफ स्मार्टफोन

ये फोन कहने को तो पानी से सुरक्षित रह सकते हैं लेकिन इनकी क्षमता न मात्र की बूंदा बांदी झेलने की होती है. इनके थोड़े से ही भीगने के बाद खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. यहां ध्यान देने वाली बात है कि कुछ दुकानदार ऐसे फोन्स को ही वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन बेच देते हैं. इनके झांसे कुछ लोग फंस भी जाते हैं लेकिन वास्तव में आपको स्प्लैशप्रूफ को वॉटरप्रूफ समझने की गलती नहीं करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-  Best 5G Smartphone: बहुत सस्ती कीमत पर मिल रहे हैं ये 5जी फोन, एक साथ दो खरीदने की बन जाएगी प्लानिंग

स्पिलप्रूफ स्मार्टफोन

इस तरह के फोन भी मार्केट में वॉटरुप्रूफ बताकर धड़ल्ले से सेल किए जा रहे हैं लेकिन ऐसे फोन भी कुछ हद तक ही पानी को झेलने की क्षमता रखते हैं. अगर आप सोचे ऐसे फोन्स को लेकर स्विमिंग पूल में नहा लें तो आप अपना नुकसान कर लेंगे इसलिए ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. इसलिए अब जब भी खरीददारी करें तो पहले ही जान लें कि ये फोन किस तरह के पानी प्रोटेक्शन के साथ आता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you