लाइफस्टाइलBasil Benefits: क्लियर और हेल्दी स्किन के लिए किसी...

Basil Benefits: क्लियर और हेल्दी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं बेसिल, पढ़ें गज़ब के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलBasil Benefits: क्लियर और हेल्दी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं बेसिल, पढ़ें गज़ब के फायदे

Basil Benefits: क्लियर और हेल्दी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं बेसिल, पढ़ें गज़ब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Basil Benefits:बेसिल यानी तुलसी का भारत में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है. अच्छी सेहत से लेकर चाय का स्वाद बढ़ाने तक हर कहीं इसका इस्तेमाल किया जाता है.बेसिल की पत्तियां कई औषधीय गुणों का खजाना होती हैं और इसमें लगभग 26 प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं और इसी वजह से इसे खाने से आपकी हेल्थ और त्वचा बेहतर हो सकती है. तो चलिए जानते हैं बेसिल के फायदों के बारे में-

बेसिल के गज़ब के फायदे (Basil Benefits)

डायबिटीज में फायदेमंद

मधुमेह के मरीजों को अपनी जीवनशैली और खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में तुलसी का सेवन भी डायबिटीज की समस्या में काफी लाभकारी हो सकता है. तुलसी में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, इसलिए हाइपोग्लाइसेमिक गुणों से युक्त तुलसी के पत्ते खाने या तुलसी टी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.इससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

लिवर को स्वस्थ रखने में सहायक

एक शोध के अनुसार, तुलसी में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुणों की मौजूदगी के कारण इसका सेवन आपके लिवर को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद हो सकता है. शोध में यह भी पाया गया कि लिवर में आयी सूजन को कम करने में भी तुलसी के सेवन के फायदे देखे जा सकते हैं.

स्किन के लिए लाभदायक है तुलसी

तुलसी के पत्तों का उपयोग स्किन के लिए लाभदायक साबित होता है. क्योंकि तुलसी के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप तुलसी के पत्तों से बने फेस पैक को चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स, दाग धब्बों की शिकायत दूर होती है. साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है.

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक

रोगों से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी होता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि तुलसी के पत्ते एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें:Jamun Seed Powder : जामुन खाने के बाद गुठली फेंकने की करते हैं भूल तो जान लें फायदे की बात, वरना पड़ सकता है पछताना

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you