लाइफस्टाइलJamun Seed Powder : जामुन खाने के बाद गुठली...

Jamun Seed Powder : जामुन खाने के बाद गुठली फेंकने की करते हैं भूल तो जान लें फायदे की बात, वरना पड़ सकता है पछताना

-

होमलाइफस्टाइलJamun Seed Powder : जामुन खाने के बाद गुठली फेंकने की करते हैं भूल तो जान लें फायदे की बात, वरना पड़ सकता है पछताना

Jamun Seed Powder : जामुन खाने के बाद गुठली फेंकने की करते हैं भूल तो जान लें फायदे की बात, वरना पड़ सकता है पछताना

Published Date :

Follow Us On :

Jamun Seed Powder : गर्मी के मौसम में कई मौसमी फल पेड़ों पर लगते हैं जिसका मजा इंसान खूब लेता है. इस मौसम में लोग जामुन भी खूब मजे लेकर खाते हैं लेकिन लोग इनकी गुठली को बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये बेकार गुठली सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. इस गुठली का इस्तेमाल पाउडर बनाकर कर सकते हैं. ये पाउडर आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से उबारने का काम करता है. चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे के बारे में….

Jamun Seed Powder
Jamun Seed Powder

डायबिटीज में होता है फायदेमंद

जामुन के गुठली के पाउडर का इस्तेमाल करने से बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. साथ ही मधुमेह के ग्रस्त लोगों के लिए ये पाउडर बेहद फायदेमंद है. आप 1 चम्मच गुठली के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर रोजाना सेवन कर सकते हैं.

पेट संबंधी बीमारी से मिलता है निजात

इन गुठली से बना पाउडर आपके पेट के लिए भी फायदेमंद है. ये कब्ज, अपच और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाता है. ये पेट को साफ करने का साफ करता है. जामुन के पाउडर से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

Jamun Seed Powder : मेंटल हेल्थ

जामुन का पाउडर मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. इससे थकान और तनाव को दूर होती है. आप चाहे तो इसका काढ़ा भी पी सकते हैं.

Jamun Seed Powder : टॉक्सिन

आप इस पाउडर को काढ़े या फिर पानी में भी ले सकते हैं. ये आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. साथ ही यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. ये आपकी बॉडी को फ्री रेडिकल्स से भी प्रोटेक्ट है.

ये भी पढ़ें : Gram Pani Benefits : गर्म पानी वजन कम करने सहित इन बीमारियों में है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you