टेकअब बिजली बिल भरने से मिलेगी मुक्ति, धूप से...

अब बिजली बिल भरने से मिलेगी मुक्ति, धूप से चार्ज होने वाले इस Solar Panel से धड़ाधड चलेंगे कूलर पंखे

-

होमटेकअब बिजली बिल भरने से मिलेगी मुक्ति, धूप से चार्ज होने वाले इस Solar Panel से धड़ाधड चलेंगे कूलर पंखे

अब बिजली बिल भरने से मिलेगी मुक्ति, धूप से चार्ज होने वाले इस Solar Panel से धड़ाधड चलेंगे कूलर पंखे

Published Date :

Follow Us On :

Solar Panel: अगर आप बिजली जाने की समस्या से परेशान हो चुके हैं और कोई ऐसा विकल्प खोज रहे हैं जो बिजली की जगह पर काम कर सके तो आपके लिए सोलर एनर्जी घर के छत पर लगवाना सही हो सकता है. सोलर एनर्जी छत पर लगाई जाती है. इसको अधिकतम एनर्जी धूप से मिलती है यानी कि बिजली का झंझट बिल्कुल खत्म हो जाता है. यह धूप से चार्ज होती है और फिर घर के अधिकतर उपकरणों को चलाने में सक्षम हो जाती है इसमें लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

यह उपकरण होते हैं सोलर पैनल का हिस्सा

अगर आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसके साथ चार और उपकरण मिलते हैं. जिसमें से एक सोलर पैनल होता है दूसरा सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी और पैनल स्टैंड मिलता है. इन सभी को जोड़ने के बाद सोलर पैनल बिजली देने में सक्षम हो जाता है.इस सिस्टम में जो कॉन्पोनेंट लगे होते हैं उनके आधार पर ही तय होता है कि इस सोलर एनर्जी सिस्टम की कितनी कीमत होगी. आमतौर पर किलो वाट के हिसाब से समझा जा सकता है कि कौन सा सोलर पैनल कितना महंगा है.

एक किलो वाट की क्षमता

मान लीजिए आप 1 किलो वाट की सोलर क्षमता वाला पैनल लगवा रहे हैं. अब आपके दिमाग में सवाल है कि यह कितने यूनिट तक की बिजली उत्पन्न कर सकता है तो आपको बता दें, यह 8 से 10 घंटे की बिजली देने में सक्षम है इसके जरिए तीन पंखे,एक फ्रिज, एक टीवी, 5 लाइट 4 से 5 घंटे तक लगातार चलाई जा सकती हैं. अगर आप इन दरों को घटा देते हैं तो यह सोलर पैनल पूरे 24 घंटे भी चल सकता है.

ये भी पढ़ें- कम बजट में बढ़िया फोन की तलाश पूरी करेगा Samsung Galaxy F13 स्मार्टफोन, खरीदारी के लिए ये डील है परफेक्ट

कितना आएगा खर्चा

इस सोलर पैनल में आने वाले खर्चे की बात करें तो ग्रिड सोलर सिस्टम में औसतन एक लाख रुपये का खर्चा आ जाता है. इसमें 7000 के आस-पास ग्रिड सिस्टम आता है जबकि अन्य पैसे दूसरी चीजों को खरीदने में खर्च होते हैं. इस सेटअप को किसी प्रोफेशनल के द्वारा ही घर पर सेट किया जाता है. जब एक बार यह सेटअप घर पर लग जाता है तो बिजली बिल की टेंशन से मुक्ति मिल जाती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you