टेककुछ ही महीनों में खत्म हो गया Chat GPT...

कुछ ही महीनों में खत्म हो गया Chat GPT का क्रेज, यूजर्स हो रहे हैं बोर, जानें क्या है कारण

-

होमटेककुछ ही महीनों में खत्म हो गया Chat GPT का क्रेज, यूजर्स हो रहे हैं बोर, जानें क्या है कारण

कुछ ही महीनों में खत्म हो गया Chat GPT का क्रेज, यूजर्स हो रहे हैं बोर, जानें क्या है कारण

Published Date :

Follow Us On :

जब Chat GPT लॉन्च हुआ था उस समय इसके रिकॉर्ड पांच दिन में ही 1 मिलियन एक्टिव यूजर्स हो गए थे हालांकि ये रिकॉर्ड अब मेटा के नए ऐप थ्रेड ने तोड़ दिया है लेकिन चैट जीपीटी की लोकप्रियता कुछ ही समय में काफी तेजी से बढ़ती देखी गई थी. अब हाल ही में आई एक रिपोर्ट में एक चौंकाने वाला दावा किया गया है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों में Chat GPT के यूजर्स में 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. ऐसे में माना जा रहा है इस चैट बॉट का जादू अब खत्म होता जा रहा है या यूजर्स ने इसके दूसरे विकल्प तलाशना शुरू कर दिया है. हम इस लेख में बात कर रहे हैं इसी रिपोर्ट के बारे में विस्तार से.

यूजर्स में दर्ज की गई गिरावट

जो हाल ही में प्रकाशित हुई है वह द वाशिंगटन की पोस्ट है. इसके मुताबिक पिछले महीने में 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. लॉन्च होने के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है. जब किसी महीने में चैट जीपीटी के यूजर्स में कमी आई हो. जून में वेश्विक स्तर पर इस ऐप के डाउनलोडिंग में भी गिरावट देखने को मिली है. वहीं दूसरी तरफ आईफोन यूजर्स के द्वारा भी इस ऐप को यूज करना बंद कर दिया गया है.

ये हो सकती है वजह

बता दें, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर में वेब ट्रैफ़िक में वृद्धि और जुड़ाव में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई थी लेकिन गिरावट की दर मार्च से शुरू हो गई थी हालांकि इसकी भनक को कंपनी मई में पता चली. इसके अलावा गौर करने वाली बात है कि इसकी वेबसाइट पर भी यूजर्स का इनवोल्वमेंट भी कम हो गया है. इसका दूसरा कारण ये हो सकता है. मार्केट में चैट जीपीटी के बाद कई दूसरे चैट बॉट की एंट्री हो चुकी है. वहीं दूसरी तरफ गूगल ने भी अपना चैट बॉट मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Humidifier: बारिश में उमस से मिलेगी राहत, इस डिवाइस को खरीदकर घर में कर दें फिट, कीमत भी है बहुत सस्ती

ओपन एआई पर लग चुके हैं आरोप

बता दें ओपन एआई के द्वारा बनाया गया चैट जीपीटी कई बार विवादों में भी फंस चुका है. इस पर कई मुकदमे चल रहे हैं. ऐसे में इसके यूजर बेस के कम होने का एक कारण ये भी हो सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you