ऑटोपेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ गई Toyota Mirai कार,...

पेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ गई Toyota Mirai कार, फीचर्स देख नितिन गडकरी भी हुए इसके मुरीद

-

होमऑटोपेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ गई Toyota Mirai कार, फीचर्स देख नितिन गडकरी भी हुए इसके मुरीद

पेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ गई Toyota Mirai कार, फीचर्स देख नितिन गडकरी भी हुए इसके मुरीद

Published Date :

Follow Us On :

Toyota Mirai : बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमत ने लोगों की कमर तोड़ डाली है. वहीं, सरकार भी काफी लंबे समय से पेट्रोल डीजल पर निर्भरता कम करने का प्रयास कर रही है. इसके पीछे का प्रमुख वजह लोगों के पैसे को बचाना और वातावरण को स्वच्छ बनाना है. जिस वजह से अब देश में अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक, सीएनजी वाहनों पर निर्भर होते जा रहे हैं. लेकिन अब हाइड्रोजन कारों का भी इस्तेमाल किया जायेगा.

Toyota Mirai
Toyota Mirai

दरअसल आपको बता दें, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने हाल ही में अपनी पहली हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार मिराई (Mirai) को लॉन्च किया है. बता दें, ये कार दुनिया की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में से एक है जो हाइड्रोजन से चलती है. और खास बात ये हैं कि ये सड़कों पर चलते समय धुआं के जगह पानी का उत्सर्जन करती है.

Toyota Mirai : नितिन गडकरी भी है इसके दीवाने

पायलेट प्रोज़ेक्ट के तहत.. पिछले साल मार्च में देश का पहला हाइड्रोजन कार को भारतीय मार्केट में पेश किया गया था. उस समय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा किया था कि वे अपनी यात्रा के लिए टोयोटा मिराई हाइड्रोजन एफसीईवी का उपयोग शुरू करेंगे. उन्हें कई बार इस कार से सांसद जाते देखा भी गया है. हालंकि, अब ऐसा लग रहा है कि इस कार को आगे बढ़ा दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में इस हाइड्रोजन कार पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को सफर करते देखा गया है. वहीं, मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि ये एक हाइड्रोजन कार है जिसे नितिन गडकरी जी ने आजमाने के लिए कहा है.

ये भी पढे़: मात्र ₹25 हजार में घर ले जाएं चमचमाती Honda Elevate, क्रेटा की बढ़ेगी टेंशन,जानें खासियत

हुंडई IONIQ 5 से सफर करते हैं गडकरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें, वर्तमान से में नितिन गडकरी हुंडई IONIQ 5 इलेक्ट्रिक कार से सफर करते हैं. इस कार में 72.6kWh बैटरी पैक दिया गया है जो 214hp का पावर और 350एनएम का टॉर्क पैदा करता है. वहीं, ये कार सिंगल चार्ज में 631km तक का सफर तय कर सकती है. कंपनी के दावे के मुताबिक, ये इलेक्ट्रिक कार 7.6 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. वहीं, मौजुदा समय में इसकी कीमत लगभग 45 लाख रूपए है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you