टेकइतने दिन बाद बदल दें RO का फिल्टर, नहीं...

इतने दिन बाद बदल दें RO का फिल्टर, नहीं तो हो सकता है ये खतरा, जानें डिटेल

-

होमटेकइतने दिन बाद बदल दें RO का फिल्टर, नहीं तो हो सकता है ये खतरा, जानें डिटेल

इतने दिन बाद बदल दें RO का फिल्टर, नहीं तो हो सकता है ये खतरा, जानें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में पानी की भी कीमत लगाई जा रही है. लोग शुद्ध पानी पीने के लिए अपने घरों में RO (रिवर्स ऑस्मोसिस) तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस तकनीक की मदद से फिल्टर का इस्तेमाल करके पानी की सफाई करने के बाद उसमें से अशुद्धियां बाहर निकाल कर शुद्ध पानी पीने योग बना लिया जाता है. अब जाहिर सी बात है RO सिस्टम में लगने वाला फिल्टर कभी ना कभी खराब हो सकता है. लेकिन इसके खराब होने के बावजूद भी अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं. तो आप कितने बड़े खतरे को अपने पास बुला रहे हैं. इसका अंदाजा शायद आपको भी नहीं है आज हम किसी को विस्तार में जानने की कोशिश करेंगे.

RO लगवाने के क्या फायदे?

• शुद्ध पानी:- आज के समय में प्रदूषण की समस्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में वायु प्रदूषण के साथ-साथ जल प्रदूषण भी तेजी से फैल रहा है. जिसकी वजह से लोग अपने घरों में RO का इस्तेमाल कर रहे हैं. ताकि उन्हें शुद्ध पानी मिल सकें और वो अपने आप को सुरक्षित रखें.

ये भी पढ़े: Smartphone में नहीं चल रहा फर्राटेदार इंटरनेट, तो करें ये मामूली सा सेटिंग और पानी की तरह चलने लगेगा नेट

कितने दिन तक सही काम करता है फिल्टर

आरो में लगा फिल्टर खराब हो जाने की वजह से सिस्टम अच्छे ढंग से कम नहीं करता है और पानी की शुद्धता यानी कि उसमें मौजूद जीवाणु, धुल, कर को अच्छी तरीके से साफ नहीं कर पता है. जिसे ठीक करने के लिए आप मार्केट में मौजूद अलग-अलग तरह के फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि अगर आप खराब फिल्टर का स्तेमाल कर रहें है तो आपको सावधान होने की बेहद जरूरत है. और मार्केट में आसानी से मिल रहे, • कार्बन फिल्टर • सेडिमेंट फिल्टर • UV लाइट फिल्टर का स्तेमाल कर सकते हैं.

कितने दिन बाद बदल देना चाहिए RO का फिल्टर

आज के समय में मार्केट में कई तरह के आरो मिल रहे हैं. जो बेहद ही हाईटेक होते हैं और उनमें एक खास फिल्टर एलइडी लाइट्स के अलावा एक अलार्म दिया होता है. अगर आपका फिल्टर खराब होता है तो लाइट और अलार्म के जरिए आपको संकेत मिल जाता है कि अब उसे बदलने की जरूरत है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कुछ समय बाद आपका RO भी खराब हो सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Gold jhumka Design:आपकी सुंदरता को और भी बढ़ा देंगे ये झुमके के डिजाइंस, देखें एक से बढ़कर एक झुमके

Gold jhumka Design:डिजाइनर कपड़ों के साथ-साथ महिलाएं ज्वेलरी खरीदने...

80% की छूट पर खरीदें ये बेस्ट स्मार्टवॉच, मिलेंगे हेल्थ मॉनिटर जैसे फीचर्स, देखें

Smartwatch Discount: अगर आप अपने लिए स्मार्टवॉच खरीदने का...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you