टेकChandrayaan-3: चंद्रयान 3 ने रचा इतिहास,चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव...

Chandrayaan-3: चंद्रयान 3 ने रचा इतिहास,चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बना भारत

-

होमटेकChandrayaan-3: चंद्रयान 3 ने रचा इतिहास,चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बना भारत

Chandrayaan-3: चंद्रयान 3 ने रचा इतिहास,चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बना भारत

Published Date :

Follow Us On :

Chandrayaan-3: चंद्रयान 3 ने आज आखिरकार इतिहास रचते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग कर दी है.जैसे ही चंद्रमा पर चंद्रयान-3 ने सॉफ्ट लैंडिंग की उसके बाद भारत अमेरिका, चीन, रूस के साथ सॉफ्ट लैंडिंग करने वाले देशों की कतार में खड़ा हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर वैज्ञानिकों का हौसला अफजाई किया है.

Chandrayaan-3 Mission
Chandrayaan-3 Mission

दुनिया का पहला देश बना भारत

आज यानी बुधवार की शाम 6:04 पर चंद्रमा की दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 ने सॉफ्ट लैंडिंग की है और इसी के साथ ही चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लर्निंग करने वाला पहला देश भारत बन गया है. चंद्रमा की सॉफ्ट लर्निंग पर चंद्रयान-3 को 15 से 17 मिनट का समय लगा.

ये भी पढे़:बिजली बिल से आ गए हैं तंग, तो घर में लगवाएं फ्री में Solar Panel, जानें कहां चल रहा ऑफर

ये थी चुनौती

चंद्रमा पर chandrayaan-3 की सॉफ्ट लैंडिंग करने में कई चुनौतियों का सामना करने की संभावना व्यक्त की जा रही थी और इन चुनौतियों में सबसे प्रमुख चुनौती है लैंडर की स्पीड को नियंत्रित करना. क्योंकि चंद्रमा अपने गुरुत्वाकर्षण के कारण लैंडर को बड़ी तेजी के साथ अपनी तरफ खींचता है जिसकी वजह से चंद्रयान 2 मिशन सफल नहीं हो पाया था लेकिन अबकी बार हमारे वैज्ञानिकों ने यह कमाल कर दिखाया है और चंद्रमा की सॉफ्ट लैंडिंग हो गई.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you