टेकबिजली बिल से आ गए हैं तंग, तो घर...

बिजली बिल से आ गए हैं तंग, तो घर में लगवाएं फ्री में Solar Panel, जानें कहां चल रहा ऑफर

-

होमटेकबिजली बिल से आ गए हैं तंग, तो घर में लगवाएं फ्री में Solar Panel, जानें कहां चल रहा ऑफर

बिजली बिल से आ गए हैं तंग, तो घर में लगवाएं फ्री में Solar Panel, जानें कहां चल रहा ऑफर

Published Date :

Follow Us On :

आजकल लोग अधिक लाइट बिजली बिल से परेशान हो चुके हैं. लेकिन अब मौजूदा समय में लोग सोलर पैनल (Solar Panel) की ओर रुख कर रहे हैं. सोलर पैनल कम पैसे में अधिक बिजली और पर्यावरण संरक्षण के लिए एक बेहतर उपकरण माना जा रहा है. यही वजह है कि लोग आज अपने घरों में बिजली की जगह पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाना पसंद कर रहे हैं. हालांकि यह बिजली से काफी अलग है और कम कीमत में अधिक से अधिक बिजली उत्पादन कर अन्य उपकरणों को चलाने में मदद करता है.

हर महीने हजारों भरना पड़ जाता है बिजली बिल

सोलर पैनल (Solar Panel) आने से इलेक्ट्रिसिटी से लोगों को राहत मिल रही है. इससे पहले लोगों को हर महीने इलेक्ट्रिसिटी बिल भरने के लिए हजारों रुपए चुकाने होते थे. लेकिन आज सोलर पैनल लगवाना लोगों के लिए बेहद सरल हो चुका है और कंपनियां भी लोगों को सोलर पैनल लगवाने के लिए तरह-तरह के ऑफर लेकर आ रही हैं. यही वजह है कि लोग कम बिजली बिल भरने से करवा रहे हैं और अपने घरों में मशीन जैसे फ्रिज, टीवी जैसे उपकरण चलाने के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये भी पढे़: Realme 11x 5G ने मारी धांसू एंट्री,जानें कीमत और फीचर्स

हालांकि अब एक कंपनी ने उन लोगों के लिए राहत भरा संदेश भेजा है. जिनके पास सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है. अगर आप एक किसान हैं या फिर आम नागरिक हैं. लेकिन आपके पास सोलर पैनल लगवाने के लिए पैसे नहीं है, तो आप इस कंपनी के ऑफर को देख सकते हैं. लिए चलते हैं सोलर सेटअप करने वाले इस कंपनी के हर महीने इस्तेमाल पर की गई बिजली के खर्च से संबंधित अन्य जानकारी जान लेते हैं.

क्या होता है RESCO मॉडल?

सोलर पैनल बनाने वाली एक कंपनी RESCO (रिन्यूएबल एनर्जी सर्विस) ने अपने मॉडल में कंज्यूमर्स के लिए रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेस से एनर्जी प्रदान करने की तकनीक ले आई है. इस तरह काम करने वाली कंपनी के पास सोलर पैनल में इंस्टॉल किया जाता है. हालांकि इंस्टॉल किए गए सोलर पैनल में सारा मैनेजमेंट कंपनी ही संभालती है. इंस्टॉल किए गए प्रोडक्ट से बिजली को कंज्यूमर तक सप्लाई किया जाता है. इस मॉडल को कंज्यूमर्स को इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं दिया जाता है.

क्या है RESCO मॉडल का फायदा ?

• इस मॉडल के तहत पूरे प्रोजेक्ट के मैनेजमेंट से लेकर ऑपरेट तक की पूरी जिम्मेदारी इस कंपनी की ही होती है.

• इस प्रोजेक्ट से उत्पन्न हो रही बिजली को कंज्यूमर तक बिना किसी नुकसान के कंपनी पहुंचती है.

• इलेक्ट्रिसिटी से छुटकारा पाने के लिए सोलर पैनल एनर्जी प्रोडक्ट एक अच्छा विकल्प है. जो मंथली कॉस्ट के साथ कंपनियां ऑफर करते हैं.

• इसके अलावा सोलर पैनल वायु प्रदूषण रोकने में भी काफी मददगार है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you