टेकचलते हुए Phone चलाने की है आदत,तो हो जाएं...

चलते हुए Phone चलाने की है आदत,तो हो जाएं सावधान,वर्ना हो सकते हैं कैंसर के शिकार,पढ़ें तुरंत

-

होमटेकचलते हुए Phone चलाने की है आदत,तो हो जाएं सावधान,वर्ना हो सकते हैं कैंसर के शिकार,पढ़ें तुरंत

चलते हुए Phone चलाने की है आदत,तो हो जाएं सावधान,वर्ना हो सकते हैं कैंसर के शिकार,पढ़ें तुरंत

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में हर किसी के हाथ में एक मोबाइल Phone देखने को मिल जाएगा. मानो मोबाइल के बिना लोगों का जीवन ही नहीं चल रहा है. वैसे तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी अच्छा भी है और उससे कई गुना खतरनाक भी है. क्योंकि अच्छाई तो हम सभी जानते हैं, लेकिन नुकसान जैसे कि रेडिएशन के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. ऐसे ही एक समस्या के बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं जो अक्सर लोग करते आ रहे हैं और उन्हें बाद में भुगतना पड़ रहा है. दरअसल, सड़क पर चलते-चलते ज्यादातर लोगों को मोबाइल फोन चलाने का शौक होता है लेकिन चलते-चलते मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक होता है आईए जानते हैं.

चलते-चलते Phone का इस्तेमाल करना कितना खतरनाक ?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि आप फोन पर बात करते हुए या फोन (Phone) का इस्तेमाल करते हुए टहल रहे हैं या टहलने की आदत है. तो आपको सावधान होने की जरूरत है वरना यह आदत आपको मुश्किल में डाल सकती है. अगर आप बात करते हुए या फोन चलाते हुए सड़कों पर डाल रहे हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि आपको कैंसर होने की संभावना 70% बढ़ जाती है.

क्यों बढ़ रहा खतरा ?

एक्सपर्ट की माने तो, कई बार जब आप टहलते-टहलते फोन पर बात करते हैं तो फोन (Phone) लगातार सिग्नल ढूंढता रहता है. लेकिन कई बार अचानक मोबाइल फोन से सिग्नल गायब भी हो जाता है. यहीं वजह है कि हमारे फोन से हाई लेवल का रेडिएशन बाहर निकलता है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इस बात को तो हम सभी जानते हैं मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन हमारे लिए कितना खतरनाक होता है. इसीलिए डॉक्टर भी आज सलाह देते हैं कि जितना हो सके अपने पास से दूर रखें अपना मोबाइल फोन.

• मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन हमारे शरीर के लिए खतरनाक होता है.

• रेडिएशन से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म की भी समस्या हो सकती है.

• रेडिएशन हमारे हार्मोन को भी नुकसान पहुंचा सकता है और शरीर में स्ट्रेस के अलावा नींद नहीं आने की भी समस्या उत्पन्न कर सकता है.

• मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन हमारे बालों की समस्या, प्रेगनेंसी, स्कीन और हेयर से जुड़ी गई समस्या पैदा करता है.

ये भी पढ़े : बिजली बिल से आ गए हैं तंग, तो घर में लगवाएं फ्री में Solar Panel, जानें कहां चल रहा ऑफर

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you