टेकFacebook पर कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो...

Facebook पर कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो हो जाएं सावधान, वर्ना जा सकते है जेल

-

होमटेकFacebook पर कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो हो जाएं सावधान, वर्ना जा सकते है जेल

Facebook पर कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो हो जाएं सावधान, वर्ना जा सकते है जेल

Published Date :

Follow Us On :

आज हर कोई मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है और उसे मोबाइल फोन में तरह-तरह के इंटरटेनमेंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, यूट्यूब, इंस्टाग्राम को चलाते है. बात करें अगर फेसबुक की तो यहां पर लोगों को अलग-अलग ग्रुप और अपने फ्रेंड से जुड़ने का मौका मिलता है. इतना ही नहीं आजकल लोग फेसबुक पर फोटोस, वीडियो और रील्स भी अपलोड कर रहे हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा आया आपको पता है कि फेसबुक पर कुछ ऐसे टॉपिक से जिनके बारे में अगर आप कुछ भी कंटेंट शेयर करते हैं तो आपको जय हो सकती है. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो लिए इसे जानते हैं आखिर ऐसा क्यों?

Facebook

क्राइम विडियो (Crime Video)

फेसबुक पर कोई भी क्राइम वीडियो शेयर करते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि, आप जो वीडियो या फोटो शेयर कर रहे हैं. उसमें कोई भी ऐसा सीन नहीं हो जो देखने लायक ना हो. अगर आपकी वीडियो में कोई ऐसी सीन है जो किसी भी व्यक्ति को पसंद नहीं आ रही है, तो वह व्यक्ति आपके खिलाफ रिपोर्ट करवा सकता है और आपको जेल जाना पड़ सकता है.

वॉयलेंस वीडियो (violence video)

फेसबुक पर वॉयलेंस वीडियो शेयर करना भी आपके लिए खतरा बन सकता है और वह आपको जेल भी पहुंचा सकता है. कभी-कभी इस वीडियो में आपत्तिजनक कंटेंट होते हैं जिसे अक्सर लोग पसंद नहीं करते हैं.

वीडियो पायरेसी (video piracy)

आप वीडियो पायरेसी से जुड़ी है और उसे आप पोस्ट कर देते हैं तो आपको जेल जाने की नौबत हो सकती है. क्योंकि भारत सरकार की ओर से वीडियो पायरेसी को जुर्म बताया गया है.

अडल्ट कंटेंट (adult content)

अगर कोई व्यक्ति या आप फेसबुक पर लगातार एडल्ट कंटेंट पोस्ट कर रहे हैं. तो सावधान हो जाए, वर्ना कोई भी आपके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवा सकता है और आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

एब्यूसिव वीडियो (abusive video)

अगर आप फेसबुक पर कोई वीडियो शेयर कर रहे हैं तो ध्यान रखें और उसे अच्छे से चेक करने की उसे वीडियो में कोई एब्यूसिव वार्ड तो नहीं है. अगर ऐसा कोई शब्द है तो उसे डिलीट कर दे या फिर उसे कट लगा दें नहीं तो वह शब्द आपको जेल पहुंचा सकता है. इन तरह की वीडियो और पोस्ट शेयर करने से पहले आपको इन जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए वरना आप कभी भी परेशानी में पड़ सकते हैं.

ये भी पढ़े : चलते हुए Phone चलाने की है आदत,तो हो जाएं सावधान,वर्ना हो सकते हैं कैंसर के शिकार,पढ़ें तुरंत

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you