बिजनेसPMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना में खुले खातों की...

PMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना में खुले खातों की संख्या 50 करोड़ के पार,मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

-

होमबिजनेसPMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना में खुले खातों की संख्या 50 करोड़ के पार,मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

PMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना में खुले खातों की संख्या 50 करोड़ के पार,मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Published Date :

Follow Us On :

PMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना है जिसकी शुरुआत वर्ष 2014 में हुई है. इस योजना का उद्देश ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंक से जोड़ना था.जब से ये योजना शुरू हुई है तब से इस योजना में लगातार लोगों द्वारा खाता खुलवाया जा रहा है. वित्त मंत्रालय ने अब जो नए आंकड़े जारी किए हैं उनके मुताबिक देश में 50 करोड़ से ज्यादा बैंक खातों को खोला जा चुका है जो कि अपने आप में एक बड़ा आंकड़ा है.

PMJDY
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

महिलाओं के खुले सबसे ज्यादा खाते

वित्त मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि 9 अगस्त 2023 को जनधन खातों की संख्या 50 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है.इन खातों में खातेधारकों द्वारा 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा जमा कराए गए हैं.इन खातों में महिला और पुरुषों के खातों की बात करें तो महिला ने सबसे ज्यादा 56 % खाते हैं वहीं पुरुषों के खातों की संख्या 44 % है.कुल खातों में से 67% खाते ग्रामीण और अर्ध शहरी लोगों के हैं.

DBT से पहुंचा 5.5 करोड़ खातों में पहुंचा पैसा

बैंकों ने इन जनधन खाताधारकों को 34 करोड़ रुपे कार्ड फ्री दिए हैं और अब तक सरकारी योजनाओं का पैसा DBT के माध्यम से लगभग 5.5 करोड़ खातों में पहुंचाया गया है.जनधन खाताधारकों को को अनेकों बहुत सारी सुविधाओं का फायदा मिलता है.

0 बैलेंस पर खुलता है खाता

प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवाने की सबसे खास बात ये है कि यह खाता जीरो बैलेंस पर खुलवाया जा सकता है और इसमें भविष्य में कोई भी बैलेंस को मेंटेन रखने की आवश्यकता नहीं होती.साथ ही खाता खुलवाने वाले व्यक्ति को 2 लाख तक के एक्सीडेंट इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है.खाताधारक को जरूरत के समय बिना गारंटी के ₹10000 तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ भी दिया जाता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you