हेल्थBreast Cancer: कभी नहीं होंगे ब्रेस्ट कैंसर के शिकार,...

Breast Cancer: कभी नहीं होंगे ब्रेस्ट कैंसर के शिकार, बस फॉलो करें ये 7 टिप्स

-

होमहेल्थBreast Cancer: कभी नहीं होंगे ब्रेस्ट कैंसर के शिकार, बस फॉलो करें ये 7 टिप्स

Breast Cancer: कभी नहीं होंगे ब्रेस्ट कैंसर के शिकार, बस फॉलो करें ये 7 टिप्स

Published Date :

Follow Us On :

आज दुनिया का कोई ऐसा देश नहीं बचा है. जहां से ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के मामले नहीं आ रहे है. WHO के द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक 2020 में 6.85 लाख लोगों की मौत ब्रेस्ट कैंसर की वजह से हो गई थी. और तकरीबन 23 लाख लोग ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रहे हैं. जिसमें लगभग 1 प्रतिशत मामले में केवल पुरष है बाकी अधिक संख्या महिलाओ की है. दरअसल, इस बीमारी से सबसे पहले टयूमर होता है. ऐसा नहीं की शुरुआती दौर में ही ब्रेस्ट कैंसर लोगों की जान ले लेता है. अगर आप इसका इलाज शुरुआती दौर में करते हैं तो काफी हद तक ठीक हो जाता है. वहीं थोड़ी देर करने के बाद यह शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैल जाता है, जिसे ठीक करवाना काफी मुश्किल हो जाता है. तो यह जानते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर से कैसे जीवन को बचाया जाएं?

इन महिलाओं को ज्यादा Breast Cancer का होता है खतरा

WHO के रिपोर्ट्स में बताया गया कि यह बीमारी महिलाओं के उम्र, अल्कोहल का इस्तेमाल, रेडिएशन का संपर्क, मोटापा, पीरियड शुरू, प्रजनन हिस्ट्री और कम उम्र में पहला बच्चा, तंबाकू का इस्तेमाल जैसी कई वजह से फैलता है. हालांकि आदि से भी अधिक महिलाओं में यह बीमारी बिना किसी वजह से हो जाती है.

क्या है Breast Cancer के लक्षण ?

• जब ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत होती है तो उस दौरान स्तन में बिना किसी वजह दर्द उठने लगता है और उसे छूने पर काफी सख्त लगता है. कभी-कभी तो स्तन भी काफी मोटा और उभर जाता है.

• ब्रेस्ट का ऊपरी हिस्सा बदल जाता है और उसका आकार भी काफी हद तक परिवर्तन हो जाता है.

• स्क्रीन का रंग भी बदल जाता है और स्क्रीन में गड्ढे होने लगते हैं.

• राजस्थान की निप्पल और निप्पल के आसपास का रंग भी बदल जाता है.

• निप्पल से असामान्य तरल पदार्थ बाहर निकलने लगता है.

Breast Cancer कैसे करें बचाव ?

1• मोटापे पर काबू: – ज्यादातर मोटापा शरीर में होने की वजह से बीमारियां घेर लेती हैं. ब्रेस्ट कैंसर होने में मोटापा भी एक बड़ा वजह होता है. ऐसे में अगर आपका शरीर मोटापे की ओर बढ़ रहा है तो उसे काबू में रखें.

2• बच्चों को दूध पिलाएं:- आज के समय में कुछ मां अपने बच्चों को 1 से 2 महीने दूध पिलाकर बंद कर देते हैं. जिसकी वजह से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. वहीं अगर बच्चों को ज्यादा समय तक दूध पिलाई तो वह इस बीमारी से बच सकती हैं.

3• अल्कोहल का सेवन:- आजकल पुरुषों की तरह ही महिलाएं भी अल्कोहल का सेवन करने लगी हैं. तुम्हें पता नहीं होता है कि इसका सेवन करना ब्रेस्ट कैंसर को नेता देने के बराबर है. अगर ब्रेस्ट कैंसर से बचाना है तो अल्कोहल का सेवन भूलकर ना करें.

4• फिजिकल एक्टिविटी:- आज मॉडर्न युग में महिलाएं नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पा रही है. यही वजह है कि आज अधिकतर महिलाएं इस घातक बीमारी का शिकार हो रही है.

5• सिगरेट का सेवन:- आज के समय में सिगरेट पीना महिलाओं के लिए आम बात हो गया है. सिगरेट पीना महिलाओं के लिए ब्रेस्ट कैंसर का सबसे बड़ा कारण है. जोकि उन्हे नही करना चाहिए.

ये भी पढ़े : Walking Tips : पैदल चलने से डायबिटीज सहित इन बीमारियों से मिलती है निजात, जानें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you