लाइफस्टाइलCucumber benefits: गर्मियों में अगर नहीं खाया खीरा,तो बिगड़...

Cucumber benefits: गर्मियों में अगर नहीं खाया खीरा,तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत,जानें 5 बेहतरीन फायदे

-

होमलाइफस्टाइलCucumber benefits: गर्मियों में अगर नहीं खाया खीरा,तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत,जानें 5 बेहतरीन फायदे

Cucumber benefits: गर्मियों में अगर नहीं खाया खीरा,तो बिगड़ सकती है आपकी सेहत,जानें 5 बेहतरीन फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Cucumber benefits:खीरा खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. शरीर में पानी की कमी को दूर करने से लेकर कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए खीरा खाना फायदेमंद होता है. खीरा कैलोरी, वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में कम होता है. जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

खीरे के सेवन से शरीर को होने वाले फायदों को जानने के लिए एक शोध किया गया. इसमें पाया गया कि खीरा विटामिन के, विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखता है.

खीरा खाने के फायदे ( Cucumber benefits)

  • मधुमेह से लेकर हृदय रोग और हड्डियों की मजबूती तक, खीरा खाना आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा, खीरे में मौजूद हाइड्रेशन गुण आंतों को स्वस्थ रखने, कब्ज को रोकने, गुर्दे की पथरी से बचाने में हमारी मदद करते हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सभी फायदों के अलावा खीरा खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है.
  • न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, खीरा पानी के साथ-साथ फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा खीरे में विटामिन बी, ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचा सकते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.
  • न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, खीरा पानी के साथ-साथ फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • इसके अलावा खीरे में विटामिन बी, ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचा सकते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.
  • शोधकर्ताओं ने पाया है कि मधुमेह वाले लोगों के लिए खीरा खाना एक अच्छा आहार विकल्प हो सकता है.खीरा मधुमेह के खतरे को नियंत्रित करने और रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.इसमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो रक्त शर्करा को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.इसके अलावा खीरे में पोटैशियम और मैग्नीशियम होने के कारण यह हृदय रोग के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है.
  • शोधकर्ताओं के अनुसार खीरे में विटामिन-के की मात्रा बेहद खास होती है. हालांकि, अधिक मात्रा में खीरा खाने से शरीर में विटामिन के की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ जाता है.जो लोग खून पतला करने की दवा ले रहे हैं उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के अधिक मात्रा में खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • बहुत अधिक खीरा खाने के बाद कुछ लोगों ने एलर्जी की शिकायत की है. डॉक्टरों के मुताबिक अगर आप पहले से ही सूजन, सांस लेने में तकलीफ से जूझ रहे हैं, तो ज्यादा खीरे का सेवन खतरनाक हो सकता है.खीरा हमेशा एक निश्चित मात्रा में ही खाना चाहिए। इसका अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है.

ये भी पढ़ें:Hairstyle mistake: गर्मियों में भूल से भी इन हेयरस्टाइल्स को ना अपनाएं कभी, नहीं तो बालों को होगा बहुत नुकसान,तुरंत पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you