लाइफस्टाइलCloth Cleaning tips: जिद्दी दाग नहीं छोड़ रहे पीछा,तो...

Cloth Cleaning tips: जिद्दी दाग नहीं छोड़ रहे पीछा,तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, चुटकियों में होगा गायब

-

होमलाइफस्टाइलCloth Cleaning tips: जिद्दी दाग नहीं छोड़ रहे पीछा,तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, चुटकियों में होगा गायब

Cloth Cleaning tips: जिद्दी दाग नहीं छोड़ रहे पीछा,तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, चुटकियों में होगा गायब

Published Date :

Follow Us On :

Cloth Cleaning tips: कपड़ों में दाग लग जाना आम बात हो गया है. खासकर स्कूल ड्रेस में बच्चे दाग लगाकर ही घर वापस लौटते हैं. ड्रेस किसी भी रंग का हो अगर एक बार दाग लग गया तो उसे छुड़ा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. मार्केट में मौजूद अलग-अलग कंपनियों के डिटर्जेंट पाउडर के इस्तेमाल के बावजूद दाग छोड़ने का नाम नहीं लेता है. अगर आपके बच्चों की ड्रेस में या फिर आपके कपड़े में जिद्दी दाग बैठ गया है, छोड़ने का नाम नहीं ले रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने वाले हैं. जिसकी मदद से आप जिद्दी से जिद्दी दाग को पल भर में छुड़ा सकते हैं.

दरअसल, सफेद कपड़ो में दाग लगने की वजह से वह दोबारा पहनने के लायक नहीं बचता है. लोग बड़ी मेहनत से महंगे कपड़े को खरीदने हैं और एक छोटे दाग की वजह से दोबारा उसे ऑफिस पहन कर नहीं जा पाते हैं. यही वजह होता है कि लोग इतनी महंगी कीमत वाले कपड़े को छोड़ देते हैं. आज के समय में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग कंपनियों दावा करती है कि, उनका यह डिटर्जेंट पाउडर बेहद कम का होता है. लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है, पर आज हम जो आपको घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं. अगर आप इसे फॉलो करते हैं तो चुटकियों में आपके कपड़े पर लगा दाग खत्म हो सकता है.

बेकिंग पाउडर का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा आज हर घर की जरूरत है और आसानी से सभी के घरों में मिल जाएगा. जो दाग छुड़ाने के लिए सबसे बड़े औजार का काम करता है. दरअसल, आप एक कटोरा में दो चम्मच बेकिंग सोडा ले और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक चम्मच सिरका मिला लें. फिर उसका पेस्ट बनाकर कपड़े के दाग लगे हिस्से पर लगाकर 15 मिनट के लिए उसे वैसे ही छोड़ दे. अब आप देखेंगे की आपके कपड़े पर लगा जिद्दी दाग गायब हो चुका होगा और आपका कपड़ा पहले जैसा बिल्कुल नया दिखने लगेगा.

निम्बू और नमक करें इस्तेमाल

मार्केट में मिल रही ₹2 की चीज नींबू आपके बड़े काम की हो सकती है. वैसे तो सभी के घरों में नमक मिल जाएगा. अगर आप इन दोनों के मिश्रण का इस्तेमाल कपड़े पर लगे दाग को छुड़ाने के लिए करते हैं. तो काफी हद तक आप इसमें सफल हो सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक कटा हुआ नींबू लेना होगा और घर में मौजूद एक चम्मच नमक लेकर दाग लगे हुए कपड़े के हिस्से पर थोड़ी देर रगड़ना होगा. और उसे करीब 5 मिनट के लिए वैसे ही छोड़ दे अब आप देखेंगे कि आपका कपड़ा पुराने जैसा चमकने लगेगा.

ये भी पढ़े: Foods for Heart : अपनी डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी फूड्स, दिल की बीमारी भागेगी कोसों दूर

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you