हेल्थदांतों से निकल रहा खून तो हो जाएं सावधान...

दांतों से निकल रहा खून तो हो जाएं सावधान वरना इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,ऐसे करें बचाव

Relief From Teethache: मसूड़े से खून आना ल्यूकेमिया जैसे गंभीर बीमारी के लक्षण होते हैं. इस समस्या से ग्रसित होने के बाद तुरंत इलाज नहीं लेने से व्यक्ति को कैंसर से ग्रसित हो सकता है.

-

होमहेल्थदांतों से निकल रहा खून तो हो जाएं सावधान वरना इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,ऐसे करें बचाव

दांतों से निकल रहा खून तो हो जाएं सावधान वरना इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Problem of Bleeding From Teeth: दांतों से खून निकलने के कई कारण हो सकते हैं. मसूड़ों में सूजन के कारण भी खून निकलने लगता है. मसूड़ों में दर्द और सूजन विटामिन C, B12 की कमी से होता है. दांतों से खून आने के कारण मुंह से बदबू भी आने लगती है. दांतों से खून आना ल्यूकेमिया के लक्षण होते हैं जिसे पायरिया भी कहा जाता है. दांतों से खून आने की समस्या को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाया जा सकते हैं.

इन चीजों के प्रयोग से पाएं राहत

• गुनगुने पानी और नमक: हल्के गुनगुने पानी और नमक को मुंह में लंबे समय तक रखने से मसूड़े के दर्द और दांत से खून निकलने की समस्या से राहत मिलती है.

• हल्दी का पेस्ट: दांतों में तेज दर्द और खून से राहत के लिए हल्दी का पेस्ट बनाकर मसूड़े पर लगाने से भी राहत मिलता है.

• लौंग का तेल: लौंग के तेल को मसूड़े पर लगाने से तेज दर्द से आराम मिलता है और साथ ही खून निकलने की समस्या भी खत्म होने लगती है.

• फिटकरी और पानी: फिटकरी में पाया जाने वाला तत्व खून रोकने का काम करता है. दांतों से खून आने के दौरान पानी के साथ फिटकरी को गर्म कर गररा करने से खून आना बंद हो जाता है.

दांतों के दर्द से लौंग दिलाएगा छूटकारा

लौंग में पाया जाने वाला यूजनाल तत्व दांत के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. यदि आप भी दांत दर्द की समस्या से परेशान है तो एक छोटे कॉटन में लौंग के तेल को दांतों पर लगा सकते हैं. लौंग को मुंह में रखने के दौरान उससे निकलने वाला रस एंटीसेप्टिक कीटाणुओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है जिससे दर्द से राहत और मुंह के बदबू से छुटकारा मिलता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दी में फट जाती हैं आपकी एड़ियां,तो अपनाएं ये घरेलू उपाय,चंद दिनों में दिखेगा असर

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you