हेल्थHealth Tips: रिसर्च में बड़ा खुलासा, 10 हजार कदम...

Health Tips: रिसर्च में बड़ा खुलासा, 10 हजार कदम चलने से मिलेगा हर बीमारी से छुटकारा

-

होमहेल्थHealth Tips: रिसर्च में बड़ा खुलासा, 10 हजार कदम चलने से मिलेगा हर बीमारी से छुटकारा

Health Tips: रिसर्च में बड़ा खुलासा, 10 हजार कदम चलने से मिलेगा हर बीमारी से छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips: अधिकतर ऐसे लोग हैं जो रोज सुबह सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बहुत कम लोग जानते हैं कि वॉक करने से सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि अगर आप रोजाना 10000 कदम चलते हैं तो इससे आपको किसी भी बीमारी से निजात मिलेगी। इतना सफर तय करने के लिए आपको रोजाना 15 से 20 मिनट का समय लगेगा और आप स्वस्थ रहेंगे। इतने कदम चलने से आपको हार्ड अटैक की परेशानी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि वॉकिंग करने से आप किन-किन बीमारियों से बच सकते हैं।

पैदल चलना है फायदेमंद

रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी में आप खूब चलते हैं लेकिन अगर आप अपने 500 स्टेप्स बढ़ा दे दो तो हार्ट से संबंधित बीमारियों के कारण मौत की आशंका 7 प्रतिशत तक कम हो जाती है। अगर आप अपने स्टेप्स में मोशन को बढ़ा देते हैं तो आपको इसका दुगना फायदा होगा। आपने बहुत जगह देखा सुना या पढ़ा होगा कि पैदल चलने के बहुत सारे फायदे होते हैं लेकिन इस अध्ययन में खुले तौर पर कितने कदम चलने पर आपको बीमारी से निजात मिलेगा यह दावा किया गया है।

Health Tips

चलने से उम्र दिखेगी कम

अगर आप रोजाना 4000 कम चलाते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। वहीं तीन महीने का औसत ब्लड शुगर यानी एचबीए1एसी भी बहुत नीचे आ जाता है। इतना ही नहीं आप कम उम्र के देखना चाहते हैं तो रोजाना चलने से आपकी उम्र भी कम नजर आएगी। 4000 स्टेप्स पैदल चलने से घातक बीमारियां जैसे कैंसर, हार्ट अटैक आदि का खतरा बहुत हद तक टल जाता है। बच्चे बड़ों से ज्यादा चलाते हैं इसलिए उनकी सेहत में ज्यादा सुधार देखा जाता है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you