Site icon Bloggistan

दांतों से निकल रहा खून तो हो जाएं सावधान वरना इस गंभीर बीमारी के हो जाएंगे शिकार,ऐसे करें बचाव

Problem of Bleeding From Teeth

Problem of Bleeding From Teeth

Problem of Bleeding From Teeth: दांतों से खून निकलने के कई कारण हो सकते हैं. मसूड़ों में सूजन के कारण भी खून निकलने लगता है. मसूड़ों में दर्द और सूजन विटामिन C, B12 की कमी से होता है. दांतों से खून आने के कारण मुंह से बदबू भी आने लगती है. दांतों से खून आना ल्यूकेमिया के लक्षण होते हैं जिसे पायरिया भी कहा जाता है. दांतों से खून आने की समस्या को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाया जा सकते हैं.

इन चीजों के प्रयोग से पाएं राहत

• गुनगुने पानी और नमक: हल्के गुनगुने पानी और नमक को मुंह में लंबे समय तक रखने से मसूड़े के दर्द और दांत से खून निकलने की समस्या से राहत मिलती है.

• हल्दी का पेस्ट: दांतों में तेज दर्द और खून से राहत के लिए हल्दी का पेस्ट बनाकर मसूड़े पर लगाने से भी राहत मिलता है.

• लौंग का तेल: लौंग के तेल को मसूड़े पर लगाने से तेज दर्द से आराम मिलता है और साथ ही खून निकलने की समस्या भी खत्म होने लगती है.

• फिटकरी और पानी: फिटकरी में पाया जाने वाला तत्व खून रोकने का काम करता है. दांतों से खून आने के दौरान पानी के साथ फिटकरी को गर्म कर गररा करने से खून आना बंद हो जाता है.

दांतों के दर्द से लौंग दिलाएगा छूटकारा

लौंग में पाया जाने वाला यूजनाल तत्व दांत के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. यदि आप भी दांत दर्द की समस्या से परेशान है तो एक छोटे कॉटन में लौंग के तेल को दांतों पर लगा सकते हैं. लौंग को मुंह में रखने के दौरान उससे निकलने वाला रस एंटीसेप्टिक कीटाणुओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है जिससे दर्द से राहत और मुंह के बदबू से छुटकारा मिलता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दी में फट जाती हैं आपकी एड़ियां,तो अपनाएं ये घरेलू उपाय,चंद दिनों में दिखेगा असर

Exit mobile version