Site icon Bloggistan

सर्दी में फट जाती हैं आपकी एड़ियां,तो अपनाएं ये घरेलू उपाय,चंद दिनों में दिखेगा असर

Crack Heels Solution

Crack Heels Solution

Crack Heels Solution: एड़ियों के फटने से पैर बहुत बेकार दिखने लगता है. लोग इसे ढकने के लिए बिना जरूरत के भी जूते पहन लेते हैं. शुरुआती दिनों में ये समस्या केवल देखने में पता लगती है. लेकिन बाद में भयानक रूप ले लेती है. इस दौरान पैरों की एड़ियों से तेज जलन और खून भी निकलने लगता है. आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में जिनकी मदद से एड़ियों के फटने की समस्या को रोका जा सकता है.

एड़ियों पर नारियल और बादाम के तेल का प्रयोग

आप फटी एड़ियों से परेशान है तो रात में सोने से पहले नारियल और बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. नारियल और बादाम के तेल में डिप हाइड्रेसन के गुण होते हैं जो स्क्रीन के साथ अच्छे से ऑब्जर्व हो जाते हैं. नारियल और बादाम के तेल की जगह वैसलीन या बोरोप्लस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Health Tips: रोजाना अपनाएं ये शानदार उपाय, मोटापा दूर से कहेगा टाटा-बाय 

एलोवेरा जेल को एड़ियों पर लगाएं

नहाते समय पैरों की एड़ियों को गर्म पानी में 15 से 20 मिनट तक भिगो कर रखना चाहिए. उसके बाद उसे धो लेना चाहिए. अच्छे तरीके से सूखने के बाद एड़ियों पर एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ देना चाहिए. फटी एड़ियों के छुटकारा पाने के लिए ये सबसे आसान और सस्ता उपाय है.

रात में अपनाएं ये जरूरी टिप्स

• रात में सोने से पहले पैरों को गर्म पानी में कुछ देर तक छोड़ दें.
• उसके बाद हल्की स्क्रब के बाद उसे धो लें.
• कॉटन के कपड़े से अच्छे तरीके से सुख लें.
• अच्छे तरीके से सूख जाने के बाद उसे पर नारियल या बादाम के तेल लग लें.
• बादाम या नारियल के तेल के जगह वैसलीन का भी प्रयोग कर सकते हैं.
• उसके बाद पूरी रात के लिए कॉटन सॉक्स को पहन कर सो जाएं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version