लाइफस्टाइलसफेद कपड़े से नहीं हट रहें हैं पीले दाग,...

सफेद कपड़े से नहीं हट रहें हैं पीले दाग, तो 5 रुपए की यह चीज कर देगी छू मंतर, जानें

-

होमलाइफस्टाइलसफेद कपड़े से नहीं हट रहें हैं पीले दाग, तो 5 रुपए की यह चीज कर देगी छू मंतर, जानें

सफेद कपड़े से नहीं हट रहें हैं पीले दाग, तो 5 रुपए की यह चीज कर देगी छू मंतर, जानें

Published Date :

Follow Us On :

सफेद कपड़े (White Clothes) हर किसी को पसंद है कुछ जगह पर सफेद कपड़े पहनना बेहद खास हो जाता है. आज के समय में अधिकतर स्कूलों में बच्चों के लिए सफेद ड्रेस लागू किया गया है. लेकिन बच्चे खेल कूद के दौरान सफेद कपड़े पर पीला दाग धब्बा लगा देते हैं. जिसे साफ करना बेहद मुश्किल काम हो जाता है. लेकिन क्या आपको पता है एक बेहद ही मामूली और सस्ती चीज आपके सफेद कपड़ो (White Clothes) को चंद मिनट में चमका सकती है. वैसे तो लोग पीलापन दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. कोई बढ़िया से बढ़िया डिटर्जेंट पाउडर तो कोई वाशिंग मशीन से साफ करने में लग जाता है. फिर भी कपड़े की चमक वापस नहीं आती है, तो आइए जानते हैं इसे कैसे दूर करें?

सफेद कपड़े

पीलापन हटाने के लिए कास्टिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बता दे कि, कास्टिंग सोडा को हम उसके रासायनिक नाम सोडियम हाइड्रोक्साइड से भी जानते हैं. आम बोलचाल में इसे हम लाई के नाम से भी जानते हैं. इसका इस्तेमाल खासकर चीजों को साफ करने के लिए किया जाता है. मार्केट में कास्टिंग सोडा को सॉलिड और लिक्विड दोनों रूपों में आसानी से खरीदा जा सकता है. अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मार्केट में से आप कम कीमत में आसानी से खरीद सकते हैं.

इस्तेमाल के दौरान रखनी होगी इन बातों का ख्याल ?

आप कास्टिंग सोडा का इस्तेमाल करें तो इसके इस्तेमाल से पहले आपको कुछ खास बातों का जरूर ख्याल रखना चाहिए. इसको जैसे ही आप छुएंगे इसमें से गर्मी बाहर निकलती है जो आपके स्कीन पर अधिक प्रभाव डाल सकती है. इसीलिए जब भी आप इसका इस्तेमाल करें तो अपने हाथ में ग्लव्स पहने और मुंह में मास्क जरूर लगाए कोशिश करें कि अपनी आंख और अपने बच्चों को इससे काफी दूर रखें.

कास्टिंग सोडा का कैसे करें इस्तेमाल ?

कास्टिक सोडा इस्तेमाल करते समय या करने के लिए आप एक बाल्टी ले और उसमें अपने अनुसार पाली डालकर उसमे वाशिंग पाउडर मिक्स कर लें. इसके बाद आप मैक्स पानी में दो से तीन चम्मच कास्टिंग सोडा मिलाकर उसे लकड़ी से घोल बना लें. और उसे करीब तीन से चार घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें. इसके बाद उसे नॉर्मल तरीके से कपड़े में डालकर कपड़े की धुलाई कर ले. और उसे वाशिंग मशीन में डालकर साफ कर ले इसके बाद आपको कपड़ा सूखने के बाद वही पुराना चमक वापस मिल जाएगा.

ये भी पढ़े : Walking Tips : पैदल चलने से डायबिटीज सहित इन बीमारियों से मिलती है निजात, जानें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you