लाइफस्टाइलWalking Tips : पैदल चलने से डायबिटीज सहित इन...

Walking Tips : पैदल चलने से डायबिटीज सहित इन बीमारियों से मिलती है निजात, जानें

-

होमलाइफस्टाइलWalking Tips : पैदल चलने से डायबिटीज सहित इन बीमारियों से मिलती है निजात, जानें

Walking Tips : पैदल चलने से डायबिटीज सहित इन बीमारियों से मिलती है निजात, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Walking Tips : सुबह के समय पैदल चलने से शरीर काफी स्वस्थ रहता है. इससे कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि एक दिन चलने और 2 दिन नहीं चलने से बिलकुल भी फायदा नहीं होता है. जिस तरह हर दिन खाने से इंसान स्वस्थ रहता है ठीक वैसे ही शरीर में मौजूद सभी अंग को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज और वर्कआउट करने की जरूरत होती है. किंतु अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो आप हर दिन 30 मिनट पैदल चलने का रूटीन बना लीजिए. इससे आपको कई बीमारी से निजात मिलेगा..

Walking Tips
Walking Tips

Walking Tips : हार्ट रहेगा फिट

अगर आप रोजाना सुबह के समय वॉक करते हैं तो यह आपके दिल को फिट रखता है. रोजाना सुबह पैदल चलने से शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है तथा दिल के साथ साथ सेहत को भी फिट रखने का काम करता है. ऐसे में अगर आप दिल के मरीज है तो आपको सलाह दी जाती है कि आप रोजाना सुबह उठकर वाक करें.

ये भी पढ़ें : Weight Loss Tips : इस मसाले के सेवन से घटती है पेट की चर्बी,जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Walking Tips : ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

अगर आप रोजाना सुबह पैदल चलते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. साथ हे ये आपके शरीर में होने वाली कई बिमारियों से लड़ने में मदद करता है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है आप रोजाना सुबह 30 मिनट चले.

वजन होगा कम

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हो गये हैं और आपके पास वर्क आउट करने का समय नहीं है तो आपको प्रतिदिन आधे घंटे वाक करना चाहिए. यदि आप हर दिन 30 मिनट वॉक करते हैं तो आपका वजन कम होगा. क्योंकि लागतार पैदल चलने से कैलोरी बर्न होता है.

डायबिटीज में है फायदेमंद

अगर आपका भी शुगर बढ़ गया है तो आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट पैदल चलना चाहिए. रोजाना वॉक करने से आपका डायबिटीज कम हो जायेगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you