खेलइन खिलाड़ियों ने दी है भारतीय सेना में सेवा,...

इन खिलाड़ियों ने दी है भारतीय सेना में सेवा, कोई कर्नल तो कोई कप्तान की रैंक पर मौजूद, जानें

-

होमखेलइन खिलाड़ियों ने दी है भारतीय सेना में सेवा, कोई कर्नल तो कोई कप्तान की रैंक पर मौजूद, जानें

इन खिलाड़ियों ने दी है भारतीय सेना में सेवा, कोई कर्नल तो कोई कप्तान की रैंक पर मौजूद, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Indian Army: भारतीय सेना में सेवा देना हर किसी का सपना होता है. लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नही हो पाता है. वहीं क्या आपको पता है भारत के कई ऐसे खिलाड़ी है जो के भारतीय सेना के साथ जुड़े है और अपनी सेवाएं दे चुके है. इस लिस्ट में कई ऐसे नाम भी है जिन्हे देख आप देख चौंक जाएंगे. आइए आपको बताते है पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो भारतीय सेना में सेवा दे रहे है या दे चुके है. इस लिस्ट में कई भारतीय कप्तान भी शामिल है.

सचिन तेंदुलकर

Indian Army: Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन भारतीय सेना से भी जुड़े है. सचिन भारतीय सेना के इंडियन एयरफोस यानी वायुसेना से जुड़े है. मास्टर ब्लास्टर कहे जाने वाले तेंदुलकर को साल 2010 में कप्तान की रैंक से नवाजा गया था.

महेन्द्र सिंह धोनी

MS Dhoni
MS Dhoni

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी का आर्मी से प्यार किसी से छुपा नही है. वही भारत ने धोनी की अगुवाई में साल 2011 में विश्व कप अपने नाम किया था. इस विश्व कप के बाद पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल का रैंक दिया गया था. 2019 में धोनी ने बतौर आर्मी जम्मू कश्मीर में अपनी सेवाएं भी दी थी.

अभिनव बिंद्रा

Abhinav Bindra
Abhinav Bindra

भारतीय निशानेबाज और ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले अभिनव बिंद्रा को भी आर्मी में जगह मिली. दरअसल साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में अभिनव बिंद्रा ने स्वर्ण पदक जीता था. अभिनव ने 10 मीटर राइफल शूटिंग में यह मुकाबला जीता था. वही इसके बाद 2011 में उन्हे इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल का पद मिला था.

ये भी पढे़:IND vs IRE: आयरलैंड दौरे पर चमके बुमराह, चोट के बाद की घातक वापसी

कपिल देव

Kapil Dev
Kapil Dev

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे और साल 1983 में विश्व कप जिताने वाले खिलाड़ी कपिल देव भी इंडियन आर्मी का हिस्सा है. कपिल को 2008 में टेरिटोरियल ऑर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से नवाजा गया था. वही कपिल ने पंजाब रेजीमेंट के साथ मिल कर अपनी सेवाएं भी दी है.

राजवर्धन सिंह राठौर

Rajvardhan Singh Rathore
Rajvardhan Singh Rathore

साल 2004 ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी राजवर्धन सिंह राठौर ने भी काफी लंबे समय तक सेना में अपनी सेवाएं दी है. साल 1990 में वह नेशनल डिफेंस अकादमी से ग्रेजुएट हुए थे और साल 2013 तक उन्होंने अपनी सेवा दी थी. फिलहाल वह राजनीति में है और लोकसभा के सांसद हैं.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Gold Silver Price Today: सोने चांदी के दाम में आई तेजी,जानें आज का ताजा भाव

Gold Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोने...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you