टेकCeiling fan cleaning tips: ये काम करते ही चमक...

Ceiling fan cleaning tips: ये काम करते ही चमक उठेगा सीलिंग फैन, एक बार की सफाई में हो जाएंगे महीनों झंझट फ्री

-

होमटेकCeiling fan cleaning tips: ये काम करते ही चमक उठेगा सीलिंग फैन, एक बार की सफाई में हो जाएंगे महीनों झंझट फ्री

Ceiling fan cleaning tips: ये काम करते ही चमक उठेगा सीलिंग फैन, एक बार की सफाई में हो जाएंगे महीनों झंझट फ्री

Published Date :

Follow Us On :

Ceiling fan cleaning tips: गर्मियों के सीजन में पंखे जमकर चलते हैं लेकिन जब बहुत दिन हो जाते हैं तो इन पर धूल जम जाती है. जिसके कारण कूलिंग पर भी काफी असर पड़ता है. साथ ही देखने में भी ये खराब लगते हैं. ऐसे में हम आपको सीलिंग फैन को साफ करने के लिए कुछ टिप्स बताने वाले हैं. इनकी मदद से आप मिनटों में ही अपने पंखें को साफ सुथरा कर देंगे और इसमें ज्यादा तामझाम भी नहीं जोड़ना पड़ेगा तो आइए जानते हैं इनके बारे में.

ऐसे करें हमेशा पंखे की सफाई

छत पर लगे पंखे को साफ करना आसान नहीं होता, ऐसे में जब सीलिंग फैन खराब हो जाए तो उसे टेबल पर चढ़कर नीचे उतार लें जिससे कि आप पंखे को अच्छे तरीके से साफ कर पाएंगे. इसे साफ करने के लिए आपको डिटर्जेंट पाउडर वाला गर्म पानी ले लेना है. साथ ही एक लूफा की व्यवस्था कर लेनी है. आप देखेंगे लूफा की मदद से साफ करने पर पंखे की चमक और निखार वापस आने लगा है. ऐसा करने से पहले बेहतर कूलिंग भी मिलने लग जाएगी.

ये है दूसरा कारगर तरीका

Ceiling fan cleaning tips
Ceiling fan cleaning tips

अगर आप पंखे को नीचे नहीं उतारने चाहते हैं तो आप एक तकिया का कवर ले सकते हैं. इसके बाद कवर को पंखे के ब्लैड्स के उपर लगाकर सफाई कर सकते हैं. ऐसा करने से गंदगी नीचे नहीं गिरेगी बल्कि वह तकिये के कवर में जमा हो जाएगी. इसी तरीके से आप तीनों ब्लेड साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Noisefit mattle: घरेलू कंपनी ने कम दाम में लॉन्च की प्रीमियम दिखने वाली स्मार्टवॉच, बैटरी चलती है धूआंधार

ऐसे भी कर सकते हैं साफ

तीसरा तरीका भी बहुत आसान है. आपको कोई फटी पुरानी टी-शर्ट ले लेनी है और तीनों ब्लेड्स को बारी बारी साफ कर देना है. इसमें ज्यादा झंझट भी नहीं होता है. जब सफाई कर रहे हैं तो अपने चेहरे पर रुमाल या कोई दूसरा तरीका अपना लें, आप फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कभी न करें ये गलती

जब भी पंखे की सफाई करने की प्लानिंग बनें तो सबसे पहले बेड पर कोई चादर या कोई दूसरा कपड़ा बिछा दें जिससे कि गंदगी बेड पर न आए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो सिर्फ आपका काम बढ़ता है. इसलिए हमेशा ये काम कर लेना चाहिए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you