टेकSecure messaging Apps: ये हैं दुनिया के सबसे सिक्योर...

Secure messaging Apps: ये हैं दुनिया के सबसे सिक्योर मैसेजिंग एप,नही होती चैट लीक 

-

होमटेकSecure messaging Apps: ये हैं दुनिया के सबसे सिक्योर मैसेजिंग एप,नही होती चैट लीक 

Secure messaging Apps: ये हैं दुनिया के सबसे सिक्योर मैसेजिंग एप,नही होती चैट लीक 

Published Date :

Follow Us On :

Best Secure messaging Apps: आपकी बातचीत को निजी रखने के लिए आज हम आपको 10 सर्वश्रेष्ठ सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्स के बारे में बताएंगे. 2019 में हमें यह पता चला कि NSA हर दिन लगभग 200 मिलियन टेक्स्ट संदेश एकत्र करता है.सच तो यह है कि हम इंटरनेट निगरानी और डेटा लॉगिंग के युग में रहते हैं, जहां कंपनियां हमारे स्मार्टफोन से खूब डेटा चोरी करती हैं. ऐसे में आज हम ऐसे मैसेजिंग ऐप्स की चर्चा करेंगे जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन और अन्य तरीकों से हमारी गोपनीयता को बरकरार रखने रखती हैं.

सिग्नल प्राइवेट मैसेंजर

आपको बता दें कि सिग्नल सबसे सुरक्षित मैसेजिंग ऐप में से एक है. यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को लागू करने के लिए सिग्नल गोल्ड स्टैंडर्ड, ओपन-सोर्स सिग्नल प्रोटोकॉल का उपयोग करता है. साथ ही यह सिग्नल पर संचार के सभी रूपों पर E2E एन्क्रिप्शन लागू करता है – चाहे वह आवाज/वीडियो कॉल, चैट संदेश, मीडिया या ऑडियो क्लिप हो. जबकि अन्य मैसेजिंग ऐप भी संदेशों और कॉल को एन्क्रिप्ट करते हैं. वहीं, सिग्नल एक कदम आगे बढ़कर मेटाडेटा को भी एन्क्रिप्ट करता है.

सेशन

सेशन मैसेजिंग ऐप टोर ब्राउज़र के जीतना सुरक्षित एप है, लेकिन यह केवल मैसेजिंग के लिए है. यह ओपन-सोर्स मैसेजिंग ऐप संदेशों को रूट करने के लिए सहकर्मी द्वारा संचालित सर्वर का उपयोग करता है. इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें आप ईमेल या फोन नंबर रजिस्टर किए बिना मैसेजिंग शुरू कर सकते हैं. प्रेषकों और प्राप्तकर्ताओं की सुरक्षा के लिए सेशन आपके द्वारा भेजे गए अटैचमेंट से EXIF डेटा हटा देता है.

WhatsApp
WhatsApp Update

व्हाट्सएप

व्हाट्सएप एक और बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है जिसने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को जन-जन तक पहुंचाया है. सबसे अच्छी बात यह है कि एन्क्रिप्शन डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है और व्हाट्सएप पर सभी प्रकार के संचार तक फैला हुआ है, चाहे वह संदेश, ऑडियो या वीडियो कॉल और व्हाट्सएप वेब हो. यह ओपन व्हिस्पर सिस्टम्स – सिग्नल मैसेंजर के पीछे की कंपनी – द्वारा विकसित एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल का उपयोग करता है.

telegram
telegram (G00GLE)

टेलीग्राम

व्हाट्सएप के बाद यह बेहद लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है और हर कोई इससे अच्छी तरह परिचित है. जब एक सुरक्षित मैसेजिंग ऐप की बात आती है तो टेलीग्राम अपने ” सीक्रेट चैट्स ” फीचर की बदौलत सभी मानकों पर खरा उतरता है. टेलीग्राम एक सुरक्षित मैसेजिंग ऐप है, लेकिन इसके सिक्योर चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (ई2ई) के साथ-साथ टेक्स्ट, मीडिया और फाइलों जैसी सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग सामग्री भेजने की क्षमता भी लाते हैं. टेलीग्राम की सबसे खास बात यह है कि यह सुरक्षा एजेंसियों को डेटा नहीं प्रदान करता है.

सिंपलएक्स चैट

सिंपलएक्स चैट सुरक्षित मैसेजिंग ऐप्स में से एक है. यह पहला मैसेजिंग ऐप होने का दावा करता है जिसमें कोई यूजर आईडी नहीं है. यह निजी मैसेजिंग ऐप SimpleX नामक अपने स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करता है. इसमें सिंपलएक्स मैसेजिंग प्रोटोकॉल, टीएलएस प्रोटोकॉल और बहुत कुछ सहित विभिन्न कंपोनेंट्स शामिल हैं. यह एप टाइप किए जा रहे संदेशों को पढ़ने की सुविधा प्रदान करता है. ऐसे में आपको मैसेज भेजने जरूरत नहीं है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you