टेकUPI यूजर्स को NPCI ने दी खुशखबरी,अकाउंट में पैसे...

UPI यूजर्स को NPCI ने दी खुशखबरी,अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे पेमेंट

-

होमटेकUPI यूजर्स को NPCI ने दी खुशखबरी,अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे पेमेंट

UPI यूजर्स को NPCI ने दी खुशखबरी,अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे पेमेंट

Published Date :

Follow Us On :

UPI : अगर आप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI  इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने यूपीआई से क्रेडिट लाइन लिंक करने की सुविधा को ओपन कर दिया है. इसका इस्तेमाल कर आप बैंक अकाउंट में पैसे न होने की स्थिति में भी पेमेंट कर पाएंगे. इस सुविधा के साथ कई अलग-अलग पेमेंट मोड भी लांच किए गए हैं.

UPI
UPI Transaction Update

बिना इंटरनेट के कर सकेंगे पेमेंट

 इसमें ‘Hello UPI’ और फीचर फोन का इस्तेमाल कर बिना इंटरनेट ऑफलाइन पेमेंट करने के लिए ‘UPI लाइटएक्स’ की शुरुआत की गई है. इसके साथ बिलपे कनेक्ट और UPI टैप एंड पे कन्वर्सेशनल पेमेंट सर्विस शुरू की गई है.
आपको बता दें कि Saving Account,Overdraft Account, Prepaid Wallet और रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई सिस्टम से जोड़ा जा सकता है.

2016 में शुरू हुई थी UPI सुविधा

आपको बता दें कि यूपीआई पेमेंट सिस्टम की शुरुआत साल 2016 में हुई थी. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सिस्टम को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ऑपरेट करती है. यूपीआई एक ऐसा रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जिसमें किसी को भी पैसा भेजने के लिए सामने वाले के मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर या UPI आईडी या UPI QR कोड की अवश्यकता पड़ती है. यूपीआई ऐप का इस्तेमाल कर आप कभी भी और कभी भी बैंकिंग कर सकते हैं. आपको बता दें कि यूपीआई से ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए OTP , CVV कोड, कार्ड नंबर, और कार्ड के एक्‍सपायरी डेट आदि की कोई आवश्यकता नहीं होती है.

अगस्त में हुए 10 अरब से अधिक ट्रांजैक्शन

हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने जानकारी दी है कि अगस्त में यूपीआई के जरिए कुल 10 अरब से अधिक के लेनदेन हुए. एनसीपीआई के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में यह आंकड़ा 10.24 अरब तक पहुंचा. जबकि जुलाई और जून में यूपीआई के जरिए लेनदेन की कुल संख्या क्रमश: 9.96 और 9.33 अरब थी.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you