टेकअगर आपके घर में भी लगा हुआ है Exhaust...

अगर आपके घर में भी लगा हुआ है Exhaust Fan, तो कर लें यह काम,नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

-

होमटेकअगर आपके घर में भी लगा हुआ है Exhaust Fan, तो कर लें यह काम,नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

अगर आपके घर में भी लगा हुआ है Exhaust Fan, तो कर लें यह काम,नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

आजकल हर घर और रसोई में Exhaust fan का इस्तेमाल आम बात है. हालांकि, इन्हें साफ करना बहुत जरूरी होता है. Exhaust fan किचन में लगा हो, तो इसमें तेल की एक परत जम जाती है और उस परत पर धूल मिट्टी की परत जम होने लगती है. ऐसे में समय रहते इसे साफ नहीं किया गया, तो इसकी स्पीड स्लो होकर बंद हो जाती है और फिर यह खराब हो जाता है. ऐसे में हम आपको एग्जॉस्ट फैन की सफाई करने का तरीका बताएंगे.

ये हैं सफाई के तरीके 

  1. एग्जॉस्ट फैन की क्लीनिंग का सबसे अच्छा तरीका है एंटी डस्ट स्प्रे का इस्तेमाल. इसका इस्तेमाल करने पर इनके ब्लेड्स पर कई सप्ताह तक धूल नहीं जमती है. यह डस्ट स्प्रे बाजार में ₹100 से लेकर ₹300 के बीच तक उपलब्ध है. यह स्प्रे तकरीबन हर 7 से 14 दिन के बीच करना होता है.
  2. एग्जॉस्ट फैन के मेड एरिया पर अधिक गंदगी जमा हो जाने पर यह फुल पावर के साथ काम नहीं कर पाता है. ऐसे में गंदगी बीच वाले हिस्से से सीधा अंदर घुस जाती है और पंखा स्लो हो जाता है. ऐसे में हमको लगता है कि फैन में कोई खराबी आ गई है. जबकि असली खराबी जमा हुई गंदगी होती है और जो स्पीड को स्लो कर देती है. इसके लिए आपको सिर्फ टिशु पेपर नैपकिन के जरिए इसके बीच वाले हिस्से की आसानी से सफाई कर सकते हैं.
  3. नॉनएल्कोहलिक स्प्रे एग्जॉस्ट फैन को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है. बाजार में यह  ₹200 से लेकर ₹400 के बीच आसानी से मिल जाता है. स्प्रे के कुछ देर बाद एग्जॉस्ट फैन पर लगी हुई गंदगी को वाइप कर आसानी से साफ कर सकते हैं. इससे जमी हुई गंदगी साफ हो जाती है.
  4. अगर आप एग्जॉस्ट फैन खरीदने का सोच रहे हैं, तो मार्केट से एंटी रस्ट कोटिंग स्प्रे भी खरीद लें और इसे फैन की ब्लेड्स पर स्प्रे कर दें. इससे सालों तक आपके फैन पर धूल नहीं जमा होगी. हल्की-फुल्की धूल को आप आराम से साफ कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you