टेकWhatsApp पर हो रहे फ्रॉड से बचाएंगे ये 5...

WhatsApp पर हो रहे फ्रॉड से बचाएंगे ये 5 टिप्स, सरसरी निगाहों से देखें पूरी डिटेल

-

होमटेकWhatsApp पर हो रहे फ्रॉड से बचाएंगे ये 5 टिप्स, सरसरी निगाहों से देखें पूरी डिटेल

WhatsApp पर हो रहे फ्रॉड से बचाएंगे ये 5 टिप्स, सरसरी निगाहों से देखें पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

WhatsApp safety Tips: व्हाट्सएप दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है. करोड़ों यूजर्स इसे यूज करते हैं. लेकिन आज के समय में व्हाट्सएप ही फ्रॉड का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है. कहीं लोगों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से उनका भाई, दोस्त या रिश्तेदार बनाकर पैसा ठगा जा रहा है तो कहीं ओटीपी के नाम पर उनके अकाउंट से पैसे खाली कर लिए जा रहे हैं. लेकिन आज आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं. जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप पर हो रहे फ्रॉड से बच सकते हैं.

नौकरी का झासा मिले तो समझ जाएं

अगर आपको आपके व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति द्वारा वर्कफ्रॉम होम, पार्टटाइम जॉब या फिर सरकारी नौकरी का ऑफर मिले और वह भी बिल्कुल मुफ्त में करने का तो आप थोड़ा सतर्क रहें क्योंकि आपसे बाद में कुछ पैसे मांगे जाएंगे. इसके बाद आपसे आपके अकाउंट का पूरा डिटेल ले लिया जाएगा और बाद में आपके अकाउंट से सारे पैसे उड़ा लिए जाएंगे.

इंटरनेशनल नंबर का रखें ध्यान

आज के समय में लोगों के व्हाट्सएप पर इंटरनेशनल नंबर से कॉल कर लोगों को परेशान किया जाता है. यहां तक कि अगर आप उस कॉल को उठाते हैं तो आपके मोबाइल का पूरा एक्सेस उस व्यक्ति के पास चला जाता है. जिसकी वजह से आपके अकाउंट और पर्सनल इनफॉरमेशन लीक हो जाते हैं. लेकिन आपको सावधानी बरतते हुए इंटरनेशनल नंबर को इग्नोर कर देना है.

अनजान नंबर से बचें

आपके व्हाट्सएप पर किसी अनजान नंबर से फोन आता है तो आपको उससे बचना चाहिए और उस व्यक्ति से किसी भी तरह का कोई जानकारी शेयर नहीं करें वरना आपके साथ भी बड़ा फ्रॉड हो सकता है.

ये भी पढ़ें: WhatsApp की प्राइवेसी पर कोई नहीं लगा पाएगा सेंध, बस करनी होगी ये सेटिंग, देखें

प्राइवेसी सेटिंग का रखें ध्यान

आपको हमेशा अपने व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर अपने प्राइवेसी को सेट कर रखना चाहिए. अगर प्राइवेसी को सेटिंग के अनुसार नहीं करते हैं तो आपके साथ भी बड़ा हो सकता है. क्योंकि आपके व्हाट्सएप में तमाम तरह के ग्रुप और पर्सनल नंबर होते हैं. जिनमें आप अपनी पर्सनल बातें या पर्सनल इनफॉरमेशन रखते हैं और ऐसे में इसे हैकर्स आसानी से लेकर आपको ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं.

ऐसे करें पहचान

अगर कोई व्यक्ति आपके व्हाट्सएप पर आपको लालच देकर किसी लॉटरी, नौकरी या अधिक पैसे कमाने का झांसा दे तो आप वहीं पर समझ जाए कि आपके साथ बड़ा फ्रॉड होने वाला है. इसीलिए आपको कभी भी ऐसे नंबर को तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए जिस पर आपको थोड़ा सा भी संदेह लगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you